Friday , September 20 2024

खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है आपके किचन में मौजूद ये सामन, इसे न करें नजरअंदाज..

खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है आपके किचन में मौजूद ये सामन, इसे न करें नजरअंदाज..

एक आश्चर्यजनक बेकिंग सामग्री ने हाल ही में शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में बड़ी क्षमता का प्रदर्शन किया है। एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए एक हालिया अध्ययन में कहा गया है कि मक्के का आटा उन गुप्त सामग्रियों में से एक है जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। ऊंचे कोलेस्ट्रॉल स्तर से जूझ रहे लोगों के लिए मक्के का आटा गेम-चेंजर साबित हो सकता है।

अध्ययन तीन अलग-अलग प्रकार के मकई के आटे के साबुत अनाज वाले मकई के भोजन, परिष्कृत मकई के भोजन और अतिरिक्त मकई की भूसी के साथ परिष्कृत मकई के भोजन के अनूठे मिश्रण के साथ आयोजित किया गया था। अध्ययन में प्रतिभागियों को उनके उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर के आधार पर चुना गया। फिर प्रतिभागियों ने चार सप्ताह की अवधि तक पीटा ब्रेड और मफिन में शामिल इन आटे का सेवन किया।

नतीजे क्या दिखे?
परिणामों से पता चला कि शरीर में एलडीएल के स्तर में कमी आई है। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल जिसे अक्सर खराब कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है, प्रतिभागियों में लगभग 5 प्रतिशत की कमी देखी गई। कुछ प्रतिभागियों में एलडीएल स्तर में 13 प्रतिशत की कमी पाई गई। जहां साबुत अनाज और परिष्कृत मकई के भोजन ने कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर बहुत कम प्रभाव दिखाया, वहीं परिष्कृत मकई के भोजन और मकई की भूसी का मिश्रण एक स्पष्ट गेम-चेंजर था।

इस अध्ययन के निष्कर्ष मामूली आहार परिवर्तनों के माध्यम से हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए एक सरल और स्वस्थ दृष्टिकोण प्रदान करते हैं। आमतौर पर कोलेस्ट्रॉल कम करने की रणनीतियों में सख्त आहार पैटर्न शामिल होते हैं, हालांकि, इस अध्ययन के अनुसार, हमें स्वस्थ शरीर के लिए बस नियमित आटे को मकई-आधारित विकल्पों के साथ बदलने की ज़रूरत है।

मक्के के आटे का मिश्रण इतना स्वास्थ्यवर्धक क्यों है?

मक्के का चोकर अघुलनशील फाइबर से भरपूर होता है जो पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है, और कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मकई की भूसी के साथ मकई के भोजन का मिश्रण साबुत अनाज आहार का एक बेहतर स्वादिष्ट विकल्प हो सकता है, और हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है।

यह शोध उन उपभोक्ताओं को एक स्वस्थ विकल्प प्रदान करता है जो नियमित आटे के बजाय मकई-आधारित विकल्प के साथ सरल आहार अपना सकते हैं। शोध द्वारा प्रदर्शित आशाजनक परिणाम सख्त आहार परिवर्तन के बिना शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

सियासी मियार की रीपोर्ट