Friday , September 20 2024

मैडबौली ने चीन यात्रा के सकारात्मक परिणामों की सराहना की..

मैडबौली ने चीन यात्रा के सकारात्मक परिणामों की सराहना की..

काहिरा, 13 सितंबर । मिस्र के प्रधानमंत्री मुस्तफा मैडबौली ने बुधवार को एक कैबिनेट बैठक के दौरान अपनी हालिया चीन यात्रा के सकारात्मक परिणामों की प्रशंसा की। यह जानकारी मिस्र कैबिनेट के एक बयान से प्राप्त हुई।
बयान में श्री मैडबौली के हवाले से कहा गया, “इस यात्रा के सकारात्मक परिणाम प्राप्त हुए, स्वेज नहर आर्थिक क्षेत्र (एससीजोन) में कई परियोजनाओं के लिए अनुबंधों पर हस्ताक्षर करने के साथ-साथ मिस्र और चीन के बीच संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी में सहयोग बढ़ाने के लिए समझौता ज्ञापन के लिए धन्यवाद।”
मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सीसी की ओर से श्री मैडबौली ने पिछले सप्ताह बीजिंग में चीन-अफ्रीका सहयोग मंच (एफओसीएसी) के 2024 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया।
मिस्र के प्रधानमंत्री ने प्रमुख चीनी कंपनियों के कई प्रमुखों और प्रतिनिधियों के साथ महत्वपूर्ण बैठकों पर प्रकाश डाला, जिन्होंने मिस्र में नयी एवं नवीकरणीय ऊर्जा, ऑटोमोबाइल उद्योग, संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी सहित विभिन्न क्षेत्रों में निवेश करने में दिलचस्पी व्यक्त की है।
श्री मैडबौली ने कहा कि ये अनुबंध और मिस्र में बड़े निवेश करने की चीनी कंपनियों की मजबूत इच्छा देश के दृष्टिकोण और प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के लिए ज्यादा आकर्षक माहौल प्रदान करने की दिशा में सरकारी उपायों की सफलता को दर्शाती है। उन्होंने कहा कि चीन में हस्ताक्षरित सौदे मिस्र में विदेशी निवेशकों के विश्वास की पुष्टि करते हैं क्योंकि यह महान निवेश अवसरों के साथ-साथ एक आशाजनक बाजार भी उपलब्ध कराता है।
एफओसीएसी शिखर सम्मेलन 2024 के अवसर पर, श्री मैडबौली ने एससीजोन और कई चीनी कंपनियों के बीच रासायनिक उत्पादों, खाद्य उत्पादों और ऊर्जा घटकों के निर्माण के लिए नई परियोजनाएं शुरू करने के अनुबंध पर हस्ताक्षर किया। उन्होंने संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी में सहयोग के लिए मिस्र और चीनी कंपनियों के बीच पांच समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर के कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया।
गौरतलब है कि मिस्र और चीन के बीच लंबे समय से सहयोगपूर्ण संबंध हैं जो पिछले एक दशक में ऊर्जा, उद्योग, निर्माण और परिवहन के क्षेत्रों में बहुत विकसित हुए हैं।

सियासी मियार की रीपोर्ट