Friday , September 20 2024

मेलानिया ट्रंप ने एफबीआई पर लगाया निजता के हनन का आरोप..

मेलानिया ट्रंप ने एफबीआई पर लगाया निजता के हनन का आरोप..

वाशिंगटन, 15 सितंबर । अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति एवं रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप ने आराेप लगाया है कि अमेरिकी खुफिया एजेंसी फेडरल ब्यूरो ऑफ इनवेस्टिगेशन (एफबीआई) ने श्री ट्रंप के खिलाफ अपनी जांच के तहत अगस्त 2022 में मार-ए-लागो में उनकी संपत्ति की तलाशी लेकर उनकी निजता का हनन किया है।
सुश्री ट्रंप ने ‘एक्स’ पर एक वीडियो में कहा, “मैंने कभी नहीं सोचा था कि अमेरिकी सरकार मेरी निजता का हनन करेगी। एफबीआई ने फ्लोरिडा में मेरे घर पर छापा मारा और मेरे निजी सामान की तलाशी ली। यह सिर्फ मेरी कहानी नहीं है, यह सभी अमेरिकियों के लिए एक चेतावनी है, याद रखने की बात है कि हमारी स्वतंत्रता और अधिकारों का सम्मान किया जाना चाहिए।”
उनके संक्षिप्त भाषण के बाद वीडियो में उनके संस्मरण ‘मेलानिया’ के कवर के साथ एक टाइटल कार्ड दिखाया गया है, जिसके इस वर्ष शरद ऋतु में प्रकाशित होने की उम्मीद है। इससे पहले, सुश्री ट्रम्प ने एक आत्मकथात्मक पुस्तक के दो संस्करणों में विमोचन की घोषणा की थी।
एफबीआई ने पूर्व राष्ट्रपति द्वारा बड़ी संख्या में वर्गीकृत दस्तावेज रखने और छिपाने के मामले में अगस्त 2022 में उनकी संपत्ति की तलाशी ली थी। कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने आधिकारिक सामग्रियों के अवैध उपयोग, चोरी और विनाश के मामले के तहत फ्लोरिडा में उनके मार-ए-लागो एस्टेट में तलाशी ली थी।
उन्होंने तलाशी के दौरान हजारों गोपनीय दस्तावेज जब्त किये थे, जिनमें उच्चतम गोपनीयता वाले दस्तावेज भी शामिल थे। श्री ट्रंप हालांकि, जांच प्रक्रियाओं से सहमत नहीं थे और उन्होंने न्याय विभाग की कार्रवाइयों की आलोचना करते हुए दावा किया कि वे राजनीति से प्रेरित थे। जिला न्यायाधीश ऐलीन कैनन ने जुलाई के मध्य में श्री ट्रंप के खिलाफ मामले को बंद करने का फैसला सुनाया, जिसमें कहा गया कि पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ मामलों की जांच के प्रभारी जैक स्मिथ की विशेष अभियोजक के रूप में नियुक्ति अमेरिकी संविधान के मानदंडों के विपरीत थी। श्री स्मिथ ने बाद में इस फैसले के खिलाफ अपील की थी।

v