Thursday , September 19 2024

बालों को चमकदार बनाने के लिए रसोई में रखा यह मसाला आएगा काम, कैसे करें इसका इस्तेमाल..

बालों को चमकदार बनाने के लिए रसोई में रखा यह मसाला आएगा काम, कैसे करें इसका इस्तेमाल..

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और बढ़ते हुए प्रदूषण के चलते बालों की शाइन गायब हो चुकी है। ऐसे में अगर आप भी अपने बालों की खोईं शाइन को वापिस लेकर आना चाहते हैं तो आपके किचन में रखा स्टार ऐनीज मसाला का प्रयोग जरुर करें। यह स्कैल्प को निखारकर बालों की स्थिति में सुधार करता है।

खराब जीवनशैली और बढ़ते हुए प्रदूषण की वजह से आज के समय में बालों की चमक गायब हो गई है। जिसे वजह से बाल भी बुरे दिखने लगते है। खूबसूरत बाल दिखने में अच्छे लगते हैं वल्कि आपके चेहरे की सुंदरता को भी बनाएं रखता है। कई बार बालों केमिकल ट्रीटमेंट करवाने की वजह से ज्यादातर लोग हेयर फॉल, ड्राई हेयर होने लगते हैं। अगर आपके बालों की भी शाइन चली गई है तो आप हेयर ग्रोथ को अच्छा करना चाहते हैं तो आपके किचन में रखा यह चमत्कारिक मसाला आपके बालों में काफी मदद कर सकता है। इसे मसाले का नाम चक्रफूल है। आइए जानते हैं कैसे चक्रफूल का इस्तेमाल करें।

चक्रफूल का तेल बनाएं
चक्रफूल का तेल बनाने के लिए सबसे पहले आप नारियल या जैतून का तेल गर्म करें। अब इस तेल में चक्रफूल डालकर तेल की धीमी आंच पर 2 घंटे तक उबलने दें, जिससे स्टार ऐनीज के गुण तेल में आ जाएं। इसके बाद तेल को ठंडा होने दें और फिर छानकर किसी कांच के कंटेनर या डिब्बे में रख दें। आप इस तेल की मालिश करेंगे तो बालों की ग्रोथ बढ़ेगी।

चक्रफूल का पानी
बालों को खूबसूरत और चमदार बनाने के लिए आप चक्रफूल का पानी भी प्रयोग कर सकते हैं। सबसे पहले आप चक्रफूल को गर्म पानी में उबालकर ठंडा होने के लिए रख दें। फिर आप बालों में शैम्पू लगाने के बाद इस पानी से धो लें। चक्रफूल में पाए जाने वाले गुण बालों को खुशबूदार बनाने के अलावा पोषण और मजबूती भी देने में सहायक है।

स्टार ऐनीज का ऑयल मास्क
इस मास्क को बनाने के लिए आप पिसी हुई स्टार ऐनीज को जैतून में मिला लें। बालों को माइल्ड शैम्पू से धोने से पहले आप इस तेल को बालों को 30 मिनट तक लगाकर रखें।

सियासी मियार की रीपोर्ट