Saturday , September 21 2024

मोदी अमेरिका की यात्रा पर रवाना

मोदी अमेरिका की यात्रा पर रवाना

नई दिल्ली, 21 सितंबर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी अमेरिका की यात्रा को वैश्विक समुदाय एवं मानवता के कल्याण के लिए शांतिपूर्ण एवं सुरक्षित भविष्य को लेकर भारत के विचार साझा करने का महत्वपूर्ण अवसर बताया है।
श्री मोदी आस्ट्रेलिया, भारत जापान एवं अमेरिका के चतुष्कोणीय गठजोड़ क्वाड की शिखर बैठक तथा संयुक्त राष्ट्र के भविष्य पर शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा पर आज तड़के रवाना हो गए।
श्री मोदी ने विदेश यात्रा पर रवाना होने से पहले अपने वक्तव्य में कहा, “आज, मैं अमेरिकी राष्ट्रपति जोसेफ आर बिडेन द्वारा उनके गृहनगर विलमिंगटन में आयोजित किए जा रहे क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने और न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में भविष्य के शिखर सम्मेलन को संबोधित करने के लिए अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा पर जा रहा हूं।”
प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘मैं क्वाड शिखर सम्मेलन में अपने सहयोगियों राष्ट्रपति बिडेन, आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बानीज़ और जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा के साथ शामिल होने के लिए उत्सुक हूं। यह मंच हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए काम करने वाले समान विचारधारा वाले देशों के एक प्रमुख समूह के रूप में उभरा है।”
उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति बिडेन के साथ उनकी बैठक उन्हें अपने लोगों के लाभ और वैश्विक भलाई के लिए भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझीदारी को और गहरा करने के लिए नए रास्तों की समीक्षा और पहचान करने की अवसर देगी।
श्री मोदी ने कहा, ‘‘मैं भारतीय प्रवासियों और महत्वपूर्ण अमेरिकी व्यापारिक नेताओं के साथ जुड़ने के लिए उत्सुकता से उत्सुक हूं, जो प्रमुख हितधारक हैं और दुनिया के सबसे बड़े और सबसे पुराने लोकतंत्रों के बीच अनूठी साझेदारी को जीवंतता प्रदान करते हैं।”
भविष्य का शिखर सम्मेलन को वैश्विक समुदाय के लिए मानवता की कल्याण के वास्ते आगे का रास्ता तय करने का एक अवसर बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, “मैं मानवता के छठे हिस्से के विचार साझा करूंगा क्योंकि शांतिपूर्ण और सुरक्षित भविष्य में उनका दांव दुनिया में सबसे ज्यादा है।”

सियासी मियार की रीपोर्ट