Friday , September 20 2024

किशोरों को कोवैक्सीन के लिए दिशानिर्देश में डब्ल्यूएचओ की ईयूएल का जिक्र नहीं किया: मंत्रालय…

किशोरों को कोवैक्सीन के लिए दिशानिर्देश में डब्ल्यूएचओ की ईयूएल का जिक्र नहीं किया: मंत्रालय…

नई दिल्ली, 07 जनवरी । केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को मीडिया में आई उन खबरों को ‘बेहद गलत’ और ‘भ्रामक’ करार दिया, जिनमें कहा गया था कि डब्ल्यूएचओ द्वारा 15-18 आयु वर्ग के लिए कोवैक्सीन टीके को ‘आपात उपयोग सूची’ (ईयूएल) में शामिल नहीं किए जाने के बावजूद इस टीके को मंजूरी दी गई।

बयान में कहा गया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देशों में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की ईयूएल के बारे में कहीं भी उल्लेख नहीं किया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि इस तरह की खबरें बेहद गलत, भ्रामक और सच्चाई से बहुत दूर हैं।

मंत्रालय द्वारा 27 दिसंबर 2021 को ‘‘15-18 वर्ष की आयु के नए लाभार्थी’’ शीर्षक के तहत जारी दिशानिर्देशों में कहा गया कि ‘‘ऐसे लाभार्थियों के लिए टीकाकरण में केवल कोवैक्सीन का विकल्प उपलब्ध होगा क्योंकि 15-18 आयु समूह में ईयूएल के साथ यह एकमात्र टीका है।’’

देश के औषधि क्षेत्र के नियामक केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने 24 दिसंबर 2021 को 12-18 उम्र समूह के लिए कोवैक्सीन टीके को मंजूरी प्रदान की थी। मंत्रालय ने कहा कि इसके बाद 27 दिसंबर को 15-18 वर्ष आयु वर्ग के किशोरों के टीकाकरण और अन्य चिह्नित श्रेणियों के लिए ‘एहतियाती’ खुराक को लेकर दिशानिर्देश जारी किए गए थे।

सियासी मीयर की रिपोर्ट