Friday , September 20 2024

दिसंबर में आईटी समेत कई क्षेत्रों की नियुक्ति गतिविधियों में सुधार के संकेत: रिपोर्ट…

दिसंबर में आईटी समेत कई क्षेत्रों की नियुक्ति गतिविधियों में सुधार के संकेत: रिपोर्ट…

नई दिल्ली, 07 जनवरी। दिसंबर 2021 के दौरान देश में सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) के अलावा खुदरा और शिक्षा जैसे कई क्षेत्रों में नियुक्ति संबंधी गतिविधियों में सुधार हुआ है।

रोजगार पोर्टल नौकरी डॉट कॉम की शुक्रवार को जारी एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। रिपोर्ट में ‘द नौकरी जॉबस्पीक’ सूचकांक के आधार पर कहा गया है कि दिसंबर 2020 की तुलना में दिसंबर 2021 में नियुक्ति गतिविधियां स्थिर थीं। हालांकि त्योहारी मौसम के अंत में सभी प्रमुख महानगरों में वर्ष 2020 की तुलना में नियुक्ति गतिविधि में वृद्धि हुई है।

नौकरी डॉट कॉम के मुख्य व्यवसाय अधिकारी पवन गोयल ने कहा, “आईटी क्षेत्र में सबसे अधिक नियुक्तियां हुई हैं। यह देखना बेहद सुखद है कि आतिथ्य और यात्रा, खुदरा तथा अचल संपत्ति जैसे क्षेत्रों में भी सुधार हुआ है।”

नौकरी जॉब स्पीक दरअसल एक मासिक सूचकांक है। यह हर महीने नौकरीडॉटकॉम वेबसाइट पर नौकरियों की मांग के आधार पर नियुक्ति गतिविधियों की गणना और रिकॉर्ड करता है।

रिपोर्ट के अनुसार त्योहारी तिमाही और सुधार के कारण यात्रा और आतिथ्य क्षेत्र में 22 प्रतिशत, खुदरा क्षेत्र में 20 प्रतिशत और शिक्षा क्षेत्र की नियुक्ति गतिविधियों में 12 प्रतिशत की अच्छी वृद्धि देखी जा रही है।

रिपोर्ट के मुताबिक, प्रमुख शहरों में नियुक्ति संबंधी गतिविधियों में वृद्धि जारी है। पिछले साल दिसंबर की तुलना में शीर्ष प्रमुख शहरों में नियुक्ति में वृद्धि देखी गई।

रिपोर्ट के अनुसार हैदराबाद में सालाना आधार पर सबसे 12 प्रतिशत, बेंगलुरु में 11 प्रतिशत, मुंबई में आठ प्रतिशत, पुणे में चार प्रतिशत और चेन्नई की नियुक्ति गतिविधियों में छह प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

सियासी मियार की रिपोर्ट