Friday , September 20 2024

दिव्यांगों और बुजुर्गों को मिलेगी पोस्टल बैलट की सहूलियत – एडीएम…

दिव्यांगों और बुजुर्गों को मिलेगी पोस्टल बैलट की सहूलियत – एडीएम…

औरैया, 18 जनवरी । उप जिला निर्वाचन अधिकारी रेखा एस चौहान ने कहा कि दिव्यांग हर क्षेत्र में खुद को साबित कर प्रेरणास्रोत बन रहे हैं। सशक्त लोकतंत्र का निर्माण तभी संभव है जब समाज का प्रत्येक व्यक्ति अपने मताधिकार का प्रयोग करे।

दिव्यांगजनों की सहूलियत के लिए चुनाव आयोग ने कई व्यवस्थाएं की हैं। इस बार दिव्यांगजनों को घर पर पोस्टल बैलेट से मतदान का विकल्प भी दिया जा रहा है। सभी बूथों पर दिव्यांगजनों के लिए मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था की गई है। साथ ही प्रत्येक बूथ पर बीएलओ और वॉलेंटियर की उपस्थिति भी अनिवार्य रूप से रहेगी ताकि दिव्यांगों को कोई दिक्कत न आए।

आगामी विधान सभा चुनाव में निर्वाचन आयोग 80 वर्ष आयु पूरी कर चुके सभी वृद्ध एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए घर बैठे पोस्टल बैलेट के माध्यम से वोट देने की सुविधा देने जा रहा है। निर्वाचन आयोग के इस निर्णय से जनपद के मतदाताओं के लिए लोकतंत्र के महापर्व में शामिल होने का पोलिग बूथ तक जाने-आने का दर्द नहीं सहना पड़ेगा।

निर्वाचन आयोग के इस निर्णय से बूथ तक जाने में असमर्थ दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाताओं को काफी राहत मिलेगी। वे अपने मताधिकार का प्रयोग आसानी से कर सकेंगे। अभी यह सुविधा सरकारी कर्मचारियों को ही मिलती थी।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि दिव्यांग मतदाताओं की सहूलियत के लिए निर्वाचन आयोग ने पीडब्ल्यूडी एप बनाया है। एप में दिव्यांग मतदाताओं को उनके मतदान केंद्र पर वोट के लिए मिलने वाली सुविधाओं के साथ अन्य जानकारियां मिलेगी।

सियासी मियार की रिपोर्ट