Friday , September 20 2024

दक्षिण सूडान की हिंसा में मारे गए 32 लोग, हादसे में तीन बच्चों की मौत…

दक्षिण सूडान की हिंसा में मारे गए 32 लोग, हादसे में तीन बच्चों की मौत…

संयुक्त राष्ट्र, 26 जनवरी । संयुक्त राष्ट्र मिशन ने बताया कि दक्षिण सूडान में जोंगलेई राज्य के बैदित में कथित तौर पर मुरले समुदाय के लोगों द्वारा किए गए हमले की खबरों से वह बेहद चिंतित है। रिपोर्ट में कहा गया है कि, मुरले समुदाय के हथियारबंद युवकों ने हमले और मवेशियों पर छापेमारी की, जिसमें रविवार को दिनका बोर समुदाय के लगभग 32 लोग मारे गए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मंगलवार को नियमित ब्रीफिंग में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के मुख्य प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक के हवाले से बताया कि हिंसा से बचने की कोशिश में कम से कम तीन महिलाओं की गोली लगने से मौत हो गई और तीन बच्चे नदी में डूब गए।

दुजारिक ने कहा, संयुक्त राष्ट्र मिशन नागरिकों पर किसी भी हमले की कड़ी निंदा करता है और सभी समूहों और लोगों से तत्काल आगे बढ़ने से बचने का आह्वान करता है। वहीं, संयुक्त राष्ट्र ने मिशन अधिकारियों से समय पर जांच करने और अपराधियों को जवाबदेह ठहराने का भी आह्वान किया है। 2013 में सूडान में गृह युद्ध छिड़ने के बाद से दक्षिण सूडान में लगातार छोटे-छोटे हमले जारी हैं। संघर्ष के विराम से पहले वहां लगभग दो साल में दो शांति समझौते हुए हैं।

सियासी मियार की रिपोर्ट