Friday , September 20 2024

प्रधानमंत्री ने आईसीआरआईएसएटी की 50वीं वर्षगांठ समारोह की शुरुआत की….

प्रधानमंत्री ने आईसीआरआईएसएटी की 50वीं वर्षगांठ समारोह की शुरुआत की….

हैदराबाद/नई दिल्ली, 05 फरवरी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को हैदराबाद के पाटनचेरु में अंतरराष्ट्रीय फसल अनुसंधान संस्थान के अर्ध-शुष्क उष्णकटिबंधीय (आईसीआरआईएसएटी) की 50वीं वर्षगांठ समारोह का शुभारम्भ किया।

प्रधानमंत्री ने पौधा संरक्षण पर आईसीआरआईएसएटी के जलवायु परिवर्तन अनुसंधान केंद्र और आईसीआरआईएसएटी की रैपिड जनरेशन एडवांसमेंट केंद्र का भी उद्घाटन किया। ये दो केन्द्र एशिया और उप-सहारा अफ्रीका के छोटे किसानों को समर्पित हैं।

प्रधानमंत्री ने आईसीआरआईएसएटी के विशेष रूप से डिजाइन किए गए प्रतीक चिन्ह का भी अनावरण किया और इस अवसर पर एक स्मारक डाक टिकट भी जारी किया। प्रधानमंत्री ने इससे पहले आईसीआरआईएसएटी के परिसर का भी दौरा किया।

आईसीआरआईएसएटी एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जो एशिया और उप-सहारा अफ्रीका में विकास के लिए कृषि के क्षेत्र में अनुसंधान करता है। यह किसानों को बेहतर फसल की किस्में और संकर प्रजाति प्रदान करके मदद करता है और शुष्क भूमि में छोटे किसानों को जलवायु परिवर्तन से लड़ने में भी मदद करता है।

इस मौके पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि इस साल भारत ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहा है और आईसीआरआईएसएटी भी 50वीं वर्षगांठ मना रहा है। दोनों अवसर हमें अगले 25 वर्षों के लिए संकल्प लेने की प्रेरणा और अवसर प्रदान करते हैं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार का पूरा जोर नवाचार और अनुसंधान पर है।

कार्यक्रम में तेलंगाना की राज्यपाल तमिलसाई सुंदरराजन भी उपस्थित रहीं।

सियासी मियार की रिपोर्ट