Friday , September 20 2024

पंजाब चुनाव: भगवंत मान ने लोगों से ’आप’ के लिए मतदान करने की अपील की…

पंजाब चुनाव: भगवंत मान ने लोगों से ’आप’ के लिए मतदान करने की अपील की…

धुरी (पंजाब), 13 फरवरी। पंजाब विधानसभा चुनाव में ‘आम आदमी पार्टी’ (आप) की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार भगवंत मान ने लोगों से उनकी पार्टी के लिए मतदान करने की अपील की है।

उन्होंने धुरी सीट के बेनड़ा गांव से शनिवार को अपनी प्रचार मुहिम की शुरुआत की। प्रचार के दौरान एक नवोदित गायक ने मतदाताओं के लिए गीत गाकर ‘आप’ के लिए मतदान करने और राज्य को ‘‘बचाने’’ की अपील की। मान ने बेनड़ा गांव में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘20 फरवरी को झाड़ू को वोट देना। (ईवीएम पर) हमारा बटन तीसरे स्थान पर है, लेकिन हम पहले नंबर पर आएंगे।’’

इसके बाद उन्होंने कुछ देर लोगों को संबोधित किया और काफिला दूसरे गांव की ओर चल पड़ा, जहां मान और पंजाबी फिल्म अभिनेता करमजीत अनमोल ने कवि संत राम उदासी का एक प्रसिद्ध गीत गाया और कहा, ‘‘10 मार्च को पंजाब में नया सूर्योदय होगा।’’ इस दौरान पंजाबी अभिनेता देव खरौड़ भी उनके साथ थे।

मान संगरूर जिले की धुरी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। वह संगरूर संसदीय सीट से दो बार सांसद रहे हैं। मान को राज्य में अगली सरकार बनाने का भरोसा है और धुरी के भी कई निवासी ‘आप’ को एक मौका देने के लिए तैयार दिख रहे हैं।

धुरी के 55 वर्षीय एक चाय विक्रेता भगवंत सिंह ने कहा, ‘‘हमने पिछले 70 साल में दो पारंपरिक दलों को देखा है। हम उनसे परेशान हो चुके हैं। हम इस बार बदलाव देखना चाहते हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘भगवंत मान की छवि साफ है और ‘आप’ स्वास्थ्य सेवाओं और शिक्षा के क्षेत्र में सुधार का वादा कर रही है।’’ धुरा गांव के निवासी हरिवंदर ने भी कहा, ‘‘दो दल कई साल से राज्य में सत्ता पर हैं, लेकिन अब लोग ‘आप’ को देखना चाहते हैं।’’ उन्होंने कहा कि ‘आप’ ने दिल्ली में स्वास्थ्य एवं शिक्षा की स्थिति में सुधार किया है।

हालांकि धुरी में कुछ दुकानदारों ने इस विषय पर बात करने से स्पष्ट रूप से इनकार कर दिया। धुरी सीट से कांग्रेस ने मौजूदा विधायक दलवीर सिंह गोल्डी और शिरोमणि अकाली दल ने प्रकाश चंद गर्ग को उम्मीदवार बनाया है। पंजाब में 20 फरवरी को मतदान होगा और 10 मार्च को मतगणना की जाएगी।

सियासी मियार की रिपोर्ट