Saturday , September 21 2024

पंजाब पॉलिटिक्स टीवी’ हुआ प्रतिबंधित..

पंजाब पॉलिटिक्स टीवी’ हुआ प्रतिबंधित..

नई दिल्ली, 22 फरवरी । केंद्र सरकार ने मंगलवार को विदेशी आधारित ‘पंजाब पॉलिटिक्स टीवी’ के ऐप्स, वेबसाइट और सोशल मीडिया अकाउंट्स को प्रतिबंधित करने का आदेश दिया।

सरकार की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि ‘पंजाब पॉलिटिक्स टीवी’ कथित तौर पर प्रतिबंधित संगठन सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) के साथ घनिष्ठ संबंध होने के आरोप में प्रतिबंधित किया गया है।

सरकार ने बताया कि खुफिया सूचना के अनुसार चैनल राज्य में चल रहे विधानसभा चुनावों के दौरान सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ने के लिए ऑनलाइन मीडिया का उपयोग करने का प्रयास कर रहा था।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया,“मंत्रालय ने ‘पंजाब पॉलिटिक्स टीवी’ के डिजिटल मीडिया संसाधनों को अवरुद्ध करने के लिए 18 फरवरी को प्रौद्योगिकी (आईटी) नियमों के तहत आपातकालीन शक्तियों का इस्तेमाल किया।”

मंत्रालय ने कहा,“प्रतिबंधित ऐप्स, वेबसाइट और सोशल मीडिया खातों की सामग्री में सांप्रदायिक वैमनस्य और अलगाववाद को भड़काने वाली सामग्री थी। इसे भारत की संप्रभुता और अखंडता, राज्य की सुरक्षा तथा सार्वजनिक व्यवस्था के लिए हानिकारक पाया गया है।”

मंत्रालय ने बताया कि यह भी पाया गया है कि नए लॉन्च किए गए ऐप्स और सोशल मीडिया अकाउंट्स पर चल रहे चुनावों के दौरान काफी लोग सक्रिय रहे।

मंत्रालय ने कहा कि सरकार देश में समग्र सूचना वातावरण को सुरक्षित रखने के लिए सतर्क और प्रतिबद्ध है तथा भारत की संप्रभुता और अखंडता को कमजोर करने की वाले किसी भी कार्य को विफल किया जाएगा।

सियासी मियार की रिपोर्ट