Saturday , September 21 2024

अगली सर्दियों के लिए बचाएं ऊनी कपड़ों को…

अगली सर्दियों के लिए बचाएं ऊनी कपड़ों को…

गर्मियां शुरू होते ही सबसे बड़ी समस्या होती है गर्म कपड़ों को सहेजने की। पूरी सर्दी इस्तेमाल होने वाले गर्म कपड़ों को अगर सही तरीके से नहीं रखा जाए तो अक्सर ये खराब हो जाते हैं। स्वेटर, स्कार्फ, शॉल, कंबल को संभालने का तरीका भी अलग-अलग हैं। कई लोग महंगे शॉल या ऊनी कुर्ती ले लेते हैं पर लापरवाही के कारण ये खराब हो जाते हैं। सेमी पश्मीना और पश्मीना की देखभाल ज्यादा करनी पड़ती हैं वरना कीड़े लग जाते हैं।

जहां तक कंवल की बात हैं तो अगर कंबल हल्का हैं तो इसे घर में इजी से आसानी से धो सकते हैं, पर रखने से पहले यह अच्छी तरह सूखा होना चाहिए। सुखाने के बाद इसे अच्छी तरह पॉलीबैग में लपेट कर रखें ताकि धूल-मिट्टी से यह दूर रहें। अच्दे से न धुलने के कारण गर्म कपड़ों में जल्द ही कीड़े लग जाते हैं। कीड़ों के पनपने के कारण कपड़ों में छोटे-छोटे छेद हो जाते हैं। मगर कुछ आसान तरीके अपना कर आप वुलन्स की देखभाल आसानी से कर सकती हैं।

कपड़ों पर लिखी गई जानकारी ध्यान में पढ़े। अगर ड्राईक्लीन की जरूरत हैं, तो रखने से पहले ड्राईक्लीन जरूर कराएं। कुछ लोग कपड़ों में फिनाइल की गोलियां इस्तेमाल करते हैं पर इसके साथ कुछ सावधानी जरूरी है। फिनाइल की गोलियां कपड़ों में कीड़े लगने से बचाती हैं पर काफी समय तक पड़े रहने के कारण इनसे कपड़े खराब भी हो जाते हैं और जब हम इन्हें पहनते हैं तो इनसे निकलने वाला केमिकल हमारी त्वचा को भी नुकसान पहुंचाता हैं। इसलिए फिनाइल की गोलियां कपड़ों के बीच न डालकर अगल-बगल डाल दें। इससे कपड़े भी सुरक्षित रहेंगे और कीड़ों से भी बचेंगे।

फिनाइल की गोलियों की जगह नीम की सूखी पत्तियों को इस्तेमाल किया जा सकता हैं। रेशम और पश्मीना की शॉल, स्वेटर और कुर्ती को अगर आप थोड़ी देर के लिए भी इस्तेमाल करते हैं तो इन्हें ड्राईक्लीन करा कर ही रखें वरना इनमें जगह-जगह छेद हो जाएंगे। वूलन कोट, वूलन कैप को अच्दी तरह कवर कर रखें। हो सके तो इन्हें कवर में रखकर हैंग कर दें। किसी भी ऊनी कपड़े को बिना धोएं न रखें। हमेशा सही तरीके से उन्हें पॉलीबैग या बैग में बंद कर रखें।

कपड़ों को कीड़े न खाएं इसके लिए थोड़ी काली मिर्च पाउडर कागज या बैग में लपेट कर कपड़ों के साथ रख दें। अगर आपके कपड़ों में जिप या बटन हैं तो उसे लपेट कर रखें, टागें नहीं। हमेशा माइल्ड डिटरजेंट से ही ऊनी कपड़े धोकर रखें ताकि वे खराब न हो।

सियासी मियार की रिपोर्ट