Saturday , September 21 2024

लंदन में दुष्कर्म के आरोपी की याचिका उच्च न्यायालय से खारिज..

लंदन में दुष्कर्म के आरोपी की याचिका उच्च न्यायालय से खारिज..

नई दिल्ली, । लंदन में दुष्कर्म के आरोपी की प्रत्यर्पण कार्यवाही के खिलाफ दाखिल याचिका दिल्ली उच्च न्यायालय ने खारिज कर दी। आरोपी ने याचिका में अपने खिलाफ शुरू की गई प्रत्यर्पण की कार्यवाही को चुनौती देते हुए इसे रद्द करने की मांग की थी। भारतीय मूल के पुर्तगाली नागरिक जोस इनासियो कोटा पर 2017 में लंदन के एक पब में महिला से दुष्कर्म करने का आरोप है।

जस्टिस आशा मेनन ने कहा है याचिकाकर्ता के वकील की दलीलें ठीक वही हैं, जिन्हें प्रत्यर्पण की कार्यवाही के दौरान निचली अदालत में उठाया जा सकता है। इसके साथ ही इनासियो कोटा ने समय से पहले यह याचिका दाखिल की है। यह टिप्पणी करते हुए न्यायालय ने याचिका को खारिज कर दिया। इससे पहले, याचिकाकर्ता की ओर से वकील ने न्यायालय को बताया था कि उसे ब्रिटेन प्रत्यर्पित नहीं किया जा सकता, क्योंकि उसके प्रत्यर्पण कार्यवाही में मूल दस्तावेजों के बजाय, फोटो कॉपी (जेरॉक्स) का इस्तेमाल किया गया है जो प्रमाणित नहीं है। आरोपी ने इन दस्तावेजों से साथ छेड़छाड़ करने का भी आरोप लगाया था। आरोपी ने कहा था कि मूल दस्तावेजों के अभाव में उसके खिलाफ प्रत्यर्पण की कार्यवाही नहीं की जा सकती है। इसके लिए आरोपी ने बोफोर्स भ्रष्टाचार से जुड़े हिंदुजा बनाम सीबीआई मामले के फैसले को आधार बनाया है। आरोपी ने न्यायालय को बताया कि हिंदुजा मामले में आरोप एक समाचारपत्र के संपादक द्वारा सीबीआई को प्रदान किए गए दस्तावेजों की फोटो कॉपी पर आधारित थे। इस मामले में अदालत ने माना था कि दस्तावेज प्रमाणित नहीं किए जा सकते। इसके अलावा आरोपी की ओर से यह भी कहा गया कि न तो प्रत्यर्पण के लिए दाखिल अर्जी में यूनाइटेड किंगडम (यूके) में किसी न्यायाधीश/मजिस्ट्रेट या अन्य सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी गिरफ्तारी का विधिवत प्रमाणित वारंट शामिल है और न ही यह भारत सरकार के कानून के अनुसार साक्ष्य के साथ है। आरोपी ने कहा कि उसे झूठे मामले में फंसाया गया है।

दूसरी तरफ अतिरिक्त लोक अभियोजक रेखा पांडेय ने आरोपी की याचिका का विरोध किया। उन्होंने कहा कि याचिकाकर्ता यूके में दुष्कर्म के मामले में आरोपी है और प्रत्यर्पण कार्यवाही में जांच में शामिल नहीं हो रहा है। पेश मामले के अनुसार, 28 मई 2017 को स्टेन्स लंदन के एक पब टू रिवर में महिला से दुष्कर्म करने का आरोप है। आरोपी उस पब में मुख्य प्रबंधक के पद पर कार्यरत था।

सियासी मीयार की रिपोर्ट