Saturday , September 21 2024

बांग्लादेश के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका ने कोविड-19 संक्रमित खिलाड़ियों की जगह दूसरे खिलाड़ियों को उतारा…

बांग्लादेश के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका ने कोविड-19 संक्रमित खिलाड़ियों की जगह दूसरे खिलाड़ियों को उतारा…

गक्बेरहा,। दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार को कोविड-19 जांच में पॉजिटिव आने वाले दो खिलाड़ियों सारेल इरवी और वियान मुल्डर की जगह अंतिम एकादश में खाया जोंडो और ग्लेनटन स्ट्रोमैन को मैदान पर उतारा।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अंतिम एकादश में यह कोविड-19 स्थानापन्न का पहला मामला है।

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने ट्वीट किया, ‘‘सारेल इरवी और वियान मुल्डर के कोरोना वायरस जांच में संक्रमण की पुष्टि होने के बाद खाया जोंडो बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन पदार्पण करेंगे।’’

उन्होंने कहा, ‘‘उन दोनों की जगह जोंडो और ग्लेटन स्ट्रोमैन को टीम में शामिल किया गया है।’’

दक्षिण अफ्रीका ने इस टेस्ट मैच को चौथे दिन 332 रन से जीतकर दो मैचों की श्रृंखला 2-0 से अपने नाम कर ली।

सीएसए के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ शोएब मांजरा ने कहा, ‘‘यह एक दुर्भाग्यपूर्ण है, लेकिन अप्रत्याशित स्थिति नहीं है। इस श्रृंखला को सख्त जैव सुरक्षित माहौल की जगह ‘मैनेज्ड इवेंट एनवायरनमेंट (एमईई)’ प्रोटोकॉल के तहत प्रबंधित किया जा रहा था।’’

यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इस्तेमाल किए जा रहे कोविड-19 प्रतिस्थापन प्रोटोकॉल का पहला उदाहरण है। कोविड-19 प्रतिस्थापन की घटनाएं पहले प्लंकेट शील्ड और काउंटी चैम्पियनशिप में हुई थीं, लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह पहला मामला है।

यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ही मैच में एक टीम के लिए दो प्रतिस्थापन का यह दूसरा मामला है। इससे पहले बांग्लादेश ने 2019 में भारत के खिलाफ दो कनकशन (अचेत जैसी स्थिति) के प्रतिस्थापन मैदान में उतारे थे।

ईएसपीएनक्रिकइंफो के अनुसार बांग्लादेश के कोच रसेल डोमिंगो भी पिछले सप्ताह कोविड-19 की चपेट में आने के कारण मैच के दौरान टीम के साथ मौजूद नहीं थे। दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजी कोच चार्ल लैंगवेल्ट और सुरक्षा अधिकारी जुनैद वाडी भी शुक्रवार को कोविड-19 जांच में पॉजिटिव आने के कारण मैच स्थल पर नहीं थे।

सियासी मीयार की रिपोर्ट