Saturday , September 21 2024

भारतीय नौसेना का पी8आई विमान समुद्री अभियान में हिस्सा लेने के लिए ऑस्ट्रेलिया पहुंचा…

भारतीय नौसेना का पी8आई विमान समुद्री अभियान में हिस्सा लेने के लिए ऑस्ट्रेलिया पहुंचा…

नई दिल्ली, 12 अप्रैल भारतीय नौसेना का पी8आई विमान समन्वित समुद्री अभियान में हिस्सा लेने के लिए ऑस्ट्रेलिया के शहर डार्विन पहुंच गया। यह विमान पनडुब्बी रोधी युद्ध और सतह निगरानी जैसे समुद्री अभियानों में हिस्सा लेगा। मंगलवार को एक सरकारी बयान में कहा गया कि विमान और उसके चालक दल डार्विन में एक समन्वित अभियान में हिस्सा लेंगे तथा विमान सोमवार को ऑस्ट्रेलिया पहुंचा।

बयान के मुताबिक, अपने प्रवास के दौरान, भारतीय नौसेना के समुद्री गश्त स्क्वाड्रन के दल, अल्बाट्रॉस का रॉयल ऑस्ट्रेलियाई वायु सेना के 92 विंग के अपने समकक्षों के साथ मिलकर अभ्यास का कार्यक्रम है। उसमें कहा गया है, “दोनों देशों के पी8 विमान, समुद्री क्षेत्र में जागरूकता बढ़ाने के लिए, पनडुब्बी रोधी युद्ध और सतह निगरानी के लिए समन्वित अभियान का संचालन करेंगे।” ऑस्ट्रेलिया के बेड़े में पी8ए विमान है। दोनों (पी8ए और पी8आई) विमान पी8 श्रृंखला के ही हैं।

भारतीय नौसेना ने कहा कि हाल के दिनों में, समुद्र में द्विपक्षीय और बहुपक्षीय अभ्यासों के माध्यम से दो समुद्री राष्ट्रों के बीच संवाद में वृद्धि हुई है जिसने अंतर-संचालन को बढ़ाया है और मित्रता के सेतु को मज़बूत किया है। बयान में कहा गया है, “पी8 विमान ने मालाबार और एयूएसआईएनडीईएक्स अभ्यास श्रृंखला में संयुक्त अभ्यास किए हैं और उनमें अभियानगत प्रक्रियाओं तथा सूचना साझा करने को लेकर समान समझ है।’’ उसमें कहा गया है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही सामरिक हितों को साझा करते हैं और इस क्षेत्र में एक स्वतंत्र और मुक्त हिंद-प्रशांत क्षेत्र एवं नियम आधारित व्यवस्था को बढ़ावा देते हैं।

सियासी मियार की रिपोर्ट