Saturday , September 21 2024

पाक नेशनल असेंबली के उपाध्यक्ष ने अपने खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान से पहले ही दिया इस्तीफा…

पाक नेशनल असेंबली के उपाध्यक्ष ने अपने खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान से पहले ही दिया इस्तीफा…

इस्लामाबाद, 16 अप्रैल। पाकिस्तानी संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली के उपाध्यक्ष कासिम खान सूरी ने शनिवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने यह कदम पूर्ववर्ती इमरान खान नीत सरकार का समर्थन करने की वजह से उनके खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान होने से महज एक घंटे पहले उठाया।

सूरी, पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के सदस्य हैं और नेशनल असेंबली अध्यक्ष असद कैसर के इस्तीफे के बाद सदन के कार्यवाहक अध्यक्ष की भूमिका निभा रहे हैं। कैसर ने 9 अप्रैल को यह कहते हुए पद से इस्तीफा दे दिया था कि वह इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान नहीं करा सकते हैं।

सूरी ने अपने इस्तीफे की प्रति ट्विटर पर साझा करते हुए कहा कि उनका यह कदम उनकी पार्टी और लोकतंत्र के के विचार के अनुरूप है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘हम पाकिस्तान की संप्रभुता और अखंडता से कभी समझौता नहीं करेंगे। हम देश हित और स्वतंत्रता के लिए लड़ेंगे। हम पाकिस्तान को बचाने के लिए किसी हद तक जाएंगे।’’

जियो टीवी की खबर में कहा गया है कि सूरी के इस्तीफे के बाद उनके खिलाफ सदन में लाए गए अविश्वास प्रस्ताव का कोई महत्व नहीं रह गया है, जबकि नवनिर्वाचित अध्यक्ष फैसला करेंगे कि उनके इस्तीफे को स्वीकार किया जाए या नहीं।

उल्लेखनीय है कि तीन अप्रैल को तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ लाए अविश्वास प्रस्ताव को खारिज करने और नेशनल असेंबली के अध्यक्ष के चुनाव को 16 से 22 अप्रैल के बीच टालने का फैसला करने की वजह से सूरी को आलोचना का सामना करना पड़ा है। वहीं, शहबाज शरीफ के प्रधानमंत्री बनने से ठीक पहले 11 अप्रैल को खान की पार्टी के सदस्यों ने सदन से सामूहिक रूप से इस्तीफा देने का फैसला किया था।

सियासी मियार की रिपोर्ट