Saturday , September 21 2024

लखनऊ विवि के पूर्व छात्र काफी समय के बाद एकसाथ बैठे, यादें ताजा हुईं…..

लखनऊ विवि के पूर्व छात्र काफी समय के बाद एकसाथ बैठे, यादें ताजा हुईं…..

‘एलुमिनाई मीट’ में छाई स्वजनों संग सुनहरी यादों की सतरंगी छटा

पत्रकार जितेन्द्र कुमार वर्मा की कलम से ऐसा रहा उनका अनुभव

लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रों की ओर से शनिवार को 'एलुमनाई मीट 2022' का आयोजन सर्वोदयनगर (इंदिरानगर) स्थित पारस इन होटल में किया गया। विवि का पूर्व छात्र होने के नाते मुझे भी इसमें शामिल होने का निमंत्रण मिला था।.कार्यक्रम का मेरा अनुभव कुछ इस प्रकार से रहा, मेरी कलम से...सभी स्नेहिलजन अवगत हैं कि विश्वविद्यालय के पुरातन साथियों के संग अनौपचारिक जमावड़े का सिलसिला विगत चार वर्षों से अनवरत जारी रहा। लेकिन कोविड की तीसरी लहर की चुनौती की वजह से इस साल का आयोजन नियत वक्त पर संभव नहीं हो सका। स्वजनों संग सुनहरी यादों की सतरंगी छटा एलुमिनाई 'महफिल-ए-मुलाक़ात’ में एकबारगी फिर से देखने को मिली।
            शनिवार को हम लोग लखनऊ विश्वविद्यालय में थे। परिसर की तरह तो विश्वविद्यालय नहीं था, परन्तु वहाँ कोई कक्षा नहीं चली। किसी विषय पर पढ़ाई नहीं हुई। यह परिसर था लखनऊ विश्वविद्यालय की री-यूनियन मतलब पुरातन छात्रों का मिलन, मतलब एल्युमिनाई, कार्यक्रम स्थल बना था लखनऊ के कुकरैल बंधा पर स्थित पारस इन होटल। लग रहा था मानो लविवि के आर्ट फैकल्टी में घूम रहै हैं। ढेरों वरिष्ठ छात्रों, साथ के जूनियरों से वर्षों बाद मिलना हुआ। साथ ही भोजन किया गया। 

रिश्ते भी बने, पहचान भी हुई। पुराने मित्र भारत सिंह (वरिष्ठ पत्रकार) से भी मुलाकात हुई। वैसे, सबसे खास यह रहा कि मिले तो बहुतों से, पर जिन्होने मुझसे हालचाल पूछा उनका नाम मैं सम्मानित ढंग से लिख रहा हूँ। बाकी का तो दिल और दिमाग में सम्मान है ही।
इनमें शामिल हैं पूर्व उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा, विधान परिषद के सभापति डा. मानवेन्द्र सिंह, एमएलसी रामचंद्र प्रधान, इंटलेक्चुअल फोरम के अध्यक्ष डा. विश्वनाथ त्रिपाठी, लविवि के पूर्व अध्यक्ष अनिल सिंह बीरू, लविवि के पूर्व अध्यक्ष रमेश श्रीवास्तव, पूर्व अध्यक्ष मनोज तिवारी, पूर्व अध्यक्ष बृजेश मिश्र सौरभ, शैलेन्द्र शर्मा ‘अटल’, पूर्व महामंत्री टिंटू सिंह, पूर्व मंत्री राम सिंह राणा, प्रद्युम्न वर्मा, हाईकोर्ट के वकील केके पांडेय, अशोक श्रीवास्तव, अशोक सिंह, पवन उपाध्याय, नगर निगम में भाजपा पार्षद दल के नेता रंजीत सिंह, पत्रकार अभिनव पांडेय, ज्ञानेन्द्र शुक्ल, अखण्ड शाही, कांग्रेस नेता देवेन्द्र सिंह, एवं शिव पांडेय ने प्रमुख रूप से हालचाल पूछे। -जितेन्द्र कुमार वर्मा, पूर्व छात्र लखनऊ विवि/संपादक दैनिक ‘हाई राइज’ लखनऊ।

सियासी मियार की रिपोर्ट