Saturday , September 21 2024

मोदी ने गुजरात और महाराष्ट्र के स्थापना दिवस पर दी बधाई…

मोदी ने गुजरात और महाराष्ट्र के स्थापना दिवस पर दी बधाई…

नई दिल्ली, 01 मई । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गुजरात और महाराष्ट्र के स्थापना दिवस पर दोनों राज्यों के लोगों को बधाई दी।

श्री मोदी ने एक ट्वीट में कहा, “गुजरात के स्थापना दिवस पर, गुजरात के लोगों को मेरी शुभकामनाएं। महात्मा गांधी, सरदार पटेल और कई अन्य महान लोगों के आदर्शों से प्रेरित गुजरात के लोगों को उनकी विविध उपलब्धियों के लिए व्यापक रूप से सराहा जाता है। कामना करता हूं कि आने वाले वर्षों में गुजरात प्रगति करता रहे।”

प्रधानमंत्री ने महाराष्ट्र के स्थापना दिवस पर वहां के लोगों को भी बधाई दी और कहा कि इस राज्य ने राष्ट्रीय प्रगति में अभूतपूर्व योगदान दिया है। उन्होंने ट्विटर पर कहा, “महाराष्ट्र दिवस पर महाराष्ट्र के लोगों को शुभकामनाएं। इस राज्य ने राष्ट्रीय प्रगति में अभूतपूर्व योगदान दिया है। राज्य के लोगों ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। मैं महाराष्ट्र के लोगों की समृद्धि की प्रार्थना करता हूं।”

महाराष्ट्र दिवस भाषाई आधार पर ‘बॉम्बे’ राज्य को दो अलग-अलग राज्यों गुजरात और महाराष्ट्र में विभाजित किये जाने के दिन मनाया जाता है। बॉम्बे पुनर्गठन अधिनियम एक मई 1960 को कई विरोधों और आंदोलनों के परिणामस्वरूप लागू हुआ, जिसमें पृथक राज्य के निर्माण की मांग की गयी थी।

सियासी मियार की रिपोर्ट