Sunday , September 22 2024

भारत-इजरायल ने रक्षा सहयोग बढाने के लिए विजन दस्तावेज को मंजूरी दी.

भारत-इजरायल ने रक्षा सहयोग बढाने के लिए विजन दस्तावेज को मंजूरी दी..

नई दिल्ली, 02 जून भारत और इजरायल ने सभी स्तर पर रक्षा सहयोग बढाने और इसे पुख्ता करने के लिए आज यहां भारत-इजरायल विजन दस्तावेज को मंजूरी दी। भारत यात्रा पर आये इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गेंट्ज ने गुरूवार को यहां रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ द्विपक्षीय बैठक की। इस दौरान विजन दस्तावेज को मंजूरी दिये जाने के बाद भविष्य की रक्षा प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग बढाने के एक इच्छा पत्र का भी दोनों पक्षों ने आदान प्रदान किया।

दोनों रक्षा मंत्रियों ने द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और रक्षा उद्योग के क्षेत्र से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने सैन्य स्तर पर मौजूदा गतिविधियों की समीक्षा की और इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि कोविड महामारी की चुनौती के बावजूद इसमें बढोतरी हुई है। दोनों पक्षों ने सभी क्षेत्रों में सहयोग बढाने के उपायों पर चर्चा की और बातचीत में भविष्य की प्रौद्योगिकी से संबंधित अनुसंधान एवं विकास और रक्षा क्षेत्र में सह उत्पादन पर विशेष जोर दिया गया।

दोनों देशों ने परस्पर सुरक्षा चुनौतियों तथा सामरिक और रक्षा मुद्दों से उनके संबंध को लेकर समान सोच साझा की। दोनों पक्षों ने सभी मंचों पर सहयोग बढाने के लिए मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की। उन्होंने भारत इजरायल रक्षा सहयोग के मौजूदा फ्रेमवर्क को और पुख्ता बनाने के उद्देश्य से एक विजन दस्तावेज को भी मंजूरी दी। इसके अलावा भविष्य की रक्षा प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग बढाने के एक इच्छा पत्र का भी दोनों पक्षों ने आदान प्रदान किया।

इससे पहले श्री गेंट्ज ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। श्री सिंह के साथ द्विपक्षीय बैठक से पहले इजरायली रक्षा मंत्री को विज्ञान भवन में सलामी पेश की गयी। श्री गेंट्ज का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भी मिलने का कार्यक्रम है। इजरायली रक्षा मंत्री का भारत दौरा दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों के 30 वर्ष पूरे होने के मौके पर हो रहा है।

सियासी मियार की रिपोर्ट