Sunday , September 22 2024

नूपुर शर्मा विवाद : ईरान के विदेश मंत्री से मिले अजीत डोभाल, ट्वीट कर दी ऐसी बात, तुरंत करना पड़ा डिलीट..

नूपुर शर्मा विवाद : ईरान के विदेश मंत्री से मिले अजीत डोभाल, ट्वीट कर दी ऐसी बात, तुरंत करना पड़ा डिलीट..

नई दिल्ली, 10 जून। पैगंबर मोहम्मद पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने का मामला न केवल भारत में बल्कि दुनिया के अन्य देशों ने भी तूल पकड़ने लगा है। भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा के विवादित बयान पर इस्लामिक देशों की तरफ से भी तीखी प्रतिक्रिया आई है। कई इस्लामिक देशों ने भारतीय राजदूतों को तलब किया। इसके साथ ही कई देशों ने भारतीय वस्तुओं के बहिष्कार की भी मांग उठने लगी। इस बीच ईरान के विदेश मंत्री हुसैन आमिर अब्दुल्लाह बुधवार को भारत के दौरे पर आएं हैं।

मिली जानकारी के अनुसार ईरान के विदेश मंत्री हुसैन आमिर अब्दुल्लाह ने भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात की। बताया जा रहा है कि इस बातचीत में भी पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी का मुद्दा उठा। हालांकि, गुरुवार को ईरान के विदेश मंत्रालय ने इस बातचीत को लेकर वेबसाइट पर जारी किए गए बयान से पैगंबर मोहम्मद विवाद से जुड़े कुछ हिस्से को हटा दिया। इसके अलावा अपने तीन दिवसीय दौरे पर आएं ईरान के विदेश मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से भेंट की। बताया जा रहा है कि इस मुलाकात का मुख्य मुद्दा व्यापार, कनेक्टिविटी और आतंकवाद रहा।

बुधवार को ईरान के ईरान के विदेश मंत्री और अजीत डोभाल के मुलाकात के दौरान बातचीत को लेकर बयान जारी किया गया था। इस बयान में भारत में कुछ लोगों द्वारा पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी के कारण देश की खराब स्थिति का जिक्र भी किया गया था। इसमें ये भी कहा गया था कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार डोभाल ने ईरान के विदेश मंत्री को बताया कि दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। इस मुद्दे को लेकर भारत के विदेश मंत्रालय से प्रवक्ता अरिंदम बागची से साप्ताहिक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान सवाल किया गया। इसके जवाब में उन्होंने कोई भी टिप्पणी करने से साफ इंकार कर दिया। हालांकि इसपर उन्होंने कहा कि ‘जहां तक मुझे पता है कि बयान के जिस हिस्से की आप बात कर रहे हैं, उसे हटाया जा चुका है।’ बता दें ईरान के विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर संशोधित बयान में पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी के मुद्दे पर डोभाल के जवाब का थोड़ा सा ही जिक्र है। जबकि पहले वाले बयान में इस मुद्दे पर विस्तार से कई बातें लिखी हुई थीं।

ईरान के विदेश मंत्री ने ट्वीट कर कहा था कि ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री एस. जयशंकर और अन्य भारतीय अधिकारियों से मुलाकात करके खुशी हुई। द्विपक्षीय रणनीतिक वार्ता को आगे बढ़ाने पर भी चर्चा हुई। ईरान और भारत सभी धर्मों, इस्लामिक प्रतीकों का सम्मान करने की जरूरत और लोगों को बांटने वाले बयानों से बचने को लेकर पूरी तरह से सहमत हैं।’ हालांकि भारतीय विदेश मंत्रालय प्रवक्ता बागची ने इससे इंकार किया है। उन्होंने कहा, मेरे हिसाब से इस मुलाकात में पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी का मुद्दा नहीं उठाया गया।’

नूपुर शर्मा के आपत्तिजनक टिप्पणी पर इस्लामिक देश सऊदी अरब, यूएई, इंडोनेशिया, पाकिस्तान, ईरान, कुवैत और कतर ने तीखी प्रतिक्रिया दी थी। इतना ही नहीं ईरान, कुवैत और कतर ने तो भारतीय राजदूतों को भी समन भेज दिया था। इसपर भारतीय विदेश मंत्रालय प्रवक्ता बागची ने कहा, हमने पूरी तरह से स्पष्ट कर दिया है कि कुछ नेताओं के विवादित ट्वीट्स और टिप्पणी सरकार के रुख का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं। विवादित टिप्पणी करने वाले नेताओं के खिलाफ ऐक्शन भी लिया जा चुका है।

सियासी मीयर की रिपोर्ट