Sunday , September 22 2024

सहारनपुर : जुमे की नमाज के बाद हुए प्रदर्शन किया, पुलिस ने किया 21 को गिरफ्तार..

सहारनपुर : जुमे की नमाज के बाद हुए प्रदर्शन किया, पुलिस ने किया 21 को गिरफ्तार..

सहारनपुर, 10 जून । उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में नवाबगंज में जुमे की नमाज के बाद मुस्लिम समाज के लोगों ने जुलूस निकाला। इस दौरान लोगों ने नवाबगंज से लेकर घंटाघर तक जुलूस निकाला और जमकर प्रदर्शन किया। जुलूस से लौटते हुए लोगों ने नेहरू मार्किट में खुली दुकानों पर पथराव किया। इस दौरान दहशत के कारण क्षेत्र में बाजार धड़ाधड़ बंद हो गया। पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब के प्रति टिप्पणी करने के विरोध में सहारनपुर में लोहानी सराय वुड कार्विंग मार्केट में मुस्लिम समाज के दुकानदारों ने अपने प्रतिष्ठान बंद रखे। एहतियात के तौर पर शांति सुरक्षा व्यवस्था के लिए जामा मस्जिद समेत अन्य क्षेत्रों में पुलिस बल तैनात किया गया।

एसएसपी आकाश तोमर ने बताया कि पुलिस प्रशासन पूरी तरह सतर्क है। कमिश्नर लोकेश एम और आईजी प्रीतिंदर सिंह ने पुलिस बल के साथ मुख्य बाजारों का भ्रमण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया है। नवाबगंज में जामा जामा में नमाज के बाद मुस्लिम समाज के लोगों ने नवाबगंज से लेकर घंटाघर तक का जलूस निकालकर जमकर प्रदर्शन किया। घंटा घर पर प्रदर्शन के बाद लौटते समय जुलूस निकाल रहे लोगों ने दुकानों पर पथराव भी किया जिसके बाद दहशत में बाजार बंद होता चला गया।

देवबंद में भी पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब की शान में की गई गुस्ताखी को लेकर मुस्लिम समाज में शुक्रवार को अचानक कड़ा रोष देखने को मिला। इसी को लेकर सैकड़ों युवक जुमे की नमाज के बाद अचानक सड़कों पर निकल कर नारे बाजी के साथ प्रदर्शन करने लगे, जिन पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर के कई युवकों को हिरासत में ले लिया। शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद नेतृत्व हीन युवाओं की भीड़ अचानक प्रदर्शन करने लगी।

मस्जिद रशीद से नारेबाजी के भीड़ के साथ मोहल्ला खानकाह में पहुंचने पर एसपी देहात सूरज राय और एसडीएम दीपक कुमार व अधिकारियों ने के साथ नगर के सामाजिक लोगों ने युवकों को समझाने बुझाने की कोशिश की लेकिन युवक लगातार नारेबाजी करते रहे। इसके बाद अचानक पुलिस द्वारा भीड़ पर लाठीचार्ज करके आधा दर्जन से हिरासत में ले लिया। लाठीचार्ज होते ही वहां भगदड़ मच गई और भीड़ तितर-बितर हो गई।

एसपी देहात सूरज राय ने कहा कि सभी को संवैधानिक ढंग से प्रदर्शन करने का अधिकार है लेकिन असामाजिक तत्वों से सख्ती से निपटा जाएगा। बिजनौर के नजीबाबाद में पुलिस ने एसडीपीआई के जिलाध्यक्ष मशरूफुल कमाल सहित दो को गिरफ्तार किया है। इन पर सांप्रदायिक उन्माद फैलान के लिए नारेबाजी करने और लोगों को उकसाने का आरोप है। नगीना में भी पुलिस ने धार्मिक भावनाएं भड़काने व भीड़ इकट्ठा करने के आरोप में ऑल इंडिया मजलिस इत्तेहादुल मुस्लिमीन पार्टी के जिला अध्यक्ष सहित दो नेताओं को गिरफ्तार कर उनका चालान कर दिया।

सियासी मीयर की रिपोर्ट