Sunday , September 22 2024

क्लासेन के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने भारत को दी लगातार दूसरी शिकस्त..

क्लासेन के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने भारत को दी लगातार दूसरी शिकस्त..

कटक, 13 जून हेनरिक क्लासेन की 45 गेंदों पर 81 रन की जबरदस्त पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने भारत को दूसरे टी 20 मुकाबले में रविवार को चार विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-0 की मजबूत बढ़त बना ली। नयी दिल्ली में पिछले मैच में 211 रन बनाने वाली भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रविवार को दूसरे टी 20 मैच में बिना किसी बदलाव के उतरी और 20 ओवर में छह विकेट पर 148 रन का स्कोर ही बना पायी। दक्षिण अफ्रीका ने 18.2 ओवर में छह विकेट पर 149 रन बनाकर जीत अपने नाम की।

प्लेयर ऑफ़ द मैच बने क्लासेन ने ने दक्षिण अफ्रीका को तीन विकेट पर 29 रन की नाजुक स्थिति से उबारते हुए 46 गेंदों में सात चौकों और पांच छक्कों की मदद से 81 रन की मैच विजयी पारी खेल कर भारत की वापसी करने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। कप्तान तेम्बा बावुमा ने 30 गेंदों में 35 और डेविड मिलर ने 15 गेंदों में नाबाद 20 रन बनाये। भारत की तरफ से भुवनेश्वर कुमार ने चार ओवर में 13 रन में चार विकेट लिए। पावरप्ले में तीन झटके मिलने के बाद भी भारतीय टीम ने इस मुक़ाबले पर अपनी पकड़ को खो दिया। भुवनेश्वर की धारदार स्पेल के बाद मध्य ओवरों में क्लासेन और कप्तान बावुमा ने दक्षिण अफ़्रीका की पारी को संभाल लिया। जब तक चहल बावुमा को आउट करते तब तक काफ़ी देर हो चुकी थी। हालांकि ऐसा नहीं था कि मैच पूरी तरह से समाप्त हो गया था लेकिन क्लासेन ने चहल के ओवर में तीन बड़े प्रहार कर कर मैच को दक्षिण अफ़्रीका के पलड़े में पूरी तरह से झुका दिया।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत की तरफ से श्रेयस अय्यर ने 35 गेंदों पर दो चौकों और दो छक्कों की मदद से सर्वाधिक 40 रन बनाये। ईशान किशन ने 21 गेंदों में दो चौकों और तीन छक्कों के सहारे 34 रन का योगदान दिया। दिनेश कार्तिक ने 21 गेंदों में दो चौकों और दो छक्कों के सहारे नाबाद 30 रन बनाये। कार्तिक ने पारी के आखिरी ओवर में ड्वेन प्रिटोरियस की गेंदों पर लगातार दो छक्के मारे। कप्तान ऋषभ पंत पांच और हार्दिक पांड्या नौ रन बनाकर आउट हुए। अक्षर पटेल ने 10 और हर्षल पटेल ने नाबाद 12 रन का योगदान दिया। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से एनरिक नोर्त्जे ने 36 रन पर दो विकेट लिए।

सियासी मियार की रिपोर्ट