Sunday , September 22 2024

प्रधानमंत्री की उपहार सूची में होंगे यूपी के ओडीओपी उत्पाद..

प्रधानमंत्री की उपहार सूची में होंगे यूपी के ओडीओपी उत्पाद..

लखनऊ, 15 जून । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब उत्तर प्रदेश की प्रमुख वन डिस्ट्रिक्ट-वन प्रोडक्ट (ओडीओपी) योजना के ब्रांड एंबेसडर होंगे।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी के अनुसार, प्रधान मंत्री की ब्रांडिंग से ओडीओपी निर्यात को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है, यूपी सरकार ने अगले पांच वर्षों में इन उत्पादों से लगभग 3 लाख करोड़ रुपये का निर्यात करने का लक्ष्य रखा है।

मोदी अपनी विदेश यात्राओं के दौरान राज्य के कुशल कारीगरों द्वारा बनाए गए विशेष उत्पादों को मशहूर हस्तियों को उपहार में देंगे। प्रधानमंत्री के विभिन्न देशों के दौरे के लिए राज्य के विभिन्न जिलों के प्रसिद्ध उत्पादों का चयन किया गया है।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि पीएमओ को 14 देशों को गिफ्ट आइटम देने का प्रस्ताव भेजा गया था।

अधिकारी ने कहा, उदाहरण के लिए यदि प्रधानमंत्री फ्रांस की यात्रा पर जाते हैं, तो कन्नौज के इत्र उपहार में दिए जाएंगे। फ्रांस का ग्रास दुनिया का सबसे बड़ा परफ्यूम उत्पादक शहर है, जबकि उत्तर प्रदेश में कन्नौज को वही दर्जा प्राप्त है।

इस कदम के पीछे का विचार संबंधित देशों के सांस्कृतिक संबंधों, जीवन शैली और विशेषताओं को मजबूत करना भी है।

इसके बाद प्रधानमंत्री कार्यालय की विशेष मांग पर इन उत्पादों को विभिन्न देशों में उनकी मांग और मूल्य के अनुसार ढाला गया है।

एमएसएमई के अतिरिक्त मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने कहा, ओडीओपी लोगों के जीवन को बदल रहा है, राज्य में रोजगार के अवसर पैदा कर रहा है। यह उत्तर प्रदेश की स्थानीय कला और शिल्प को संरक्षित और बढ़ावा दे रहा है। ओडीओपी के लॉन्च के बाद से निर्यात में काफी वृद्धि हुई है।

सियासी मीयर की रिपोर्ट