Sunday , September 22 2024

मैक्रों ने लेबनान में फ्रांसीसी ऊर्जा दिग्गज टोटल के तेल की खोज पर काम करने का किया वादा..

मैक्रों ने लेबनान में फ्रांसीसी ऊर्जा दिग्गज टोटल के तेल की खोज पर काम करने का किया वादा..

बेरूत, 16 अक्टूबर । फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने लेबनान में फ्रांस की ऊर्जा कंपनी टोटल के तेल और गैस की खोज पर लगातार काम करने का वादा किया है। मैक्रों ने शनिवार को अपने लेबनानी समकक्ष मिशेल औन के साथ एक फोन कॉल में कहा, आप टोटल की प्रतिबद्धताओं पर भरोसा कर सकते हैं, मैं इस मामले पर लगातार कार्रवाई करूंगा।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, लेबनान और इजराइल के नेताओं ने मंगलवार को घोषणा की कि दोनों देश पूर्वी भूमध्य सागर में अपनी समुद्री सीमा को लेकर दशकों से चले आ रहे विवाद को सुलझाने पर सहमत हुए हैं। गुरुवार को, औन ने इजरायल के साथ समुद्री सीमाओं का सीमांकन करने के लिए अमेरिकी ऊर्जा दूत अमोस होचस्टीन द्वारा प्रस्तावित समझौते के अंतिम संस्करण के लिए लेबनान की मंजूरी की घोषणा की।

समझौता, जिसकी एक प्रति शिन्हुआ द्वारा देखी गई, काना गैस क्षेत्र में कुल अन्वेषण अधिकार प्रदान करता है। समझौते के अनुसार, काना ज्यादातर लेबनान के अंदर स्थित होगा, हालांकि टोटल कुछ लाभ इजरायल के साथ साझा करेगा। अपने हिस्से के लिए, राष्ट्रपति औन ने ड्रिलिंग का काम शुरू करने और फिर तेल और गैस की निकासी के लिए सीमा सीमांकन समझौते पर हस्ताक्षर करने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा, इसका लेबनान की स्थिरता और मौजूदा कठिन परिस्थितियों के बीच अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

सियासी मीयार की रिपोर्ट