Sunday , September 22 2024

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन अगले महीने मिस्र, कंबोडिया और इंडोनेशिया जाएंगे : व्हाइट हाउस..

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन अगले महीने मिस्र, कंबोडिया और इंडोनेशिया जाएंगे : व्हाइट हाउस..

वाशिंगटन, 29 अक्टूबर । अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन संयुक्त राष्ट्र के सीओपी27 जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए अगले महीने मिस्र जाएंगे। व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी।

व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति वार्षिक अमेरिका-आसियान शिखर सम्मेलन और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए 12-13 नवंबर तक कंबोडिया में रहेंगे, जिसके बाद वह जी-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन के लिए 13 से 16 नवंबर तक इंडोनेशिया के बाली की यात्रा करेंगे।

व्हाइट हाउस ने कहा कि 11 नवंबर को मिस्र के शर्म अल-शेख में होने वाले सीओपी27 शिखर सम्मेलन में बाइडन जलवायु परिवर्तन के खिलाफ जारी वैश्विक लड़ाई को गति देंगे। वह जलवायु परिवर्तन से होने वाले दुष्प्रभावों को दूर करने के लिए अमेरिका द्वारा किए गए महत्वपूर्ण कार्यों को भी रेखांकित करेंगे।

अमेरिका-आसियान शिखर सम्मेलन और कंबोडिया में पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में बाइडन वाशिंगटन डीसी में हुए ऐतिहासिक अमेरिका-आसियान विशेष शिखर सम्मेलन की सफलता को रेखांकित करते हुए दक्षिण पूर्व एशिया और आसियान के प्रति अमेरिका की प्रतिबद्धता की पुष्टि करेंगे।

वहीं, बाली में आयोजित होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में बाइडन वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 80 प्रतिशत से अधिक हिस्से का प्रतिनिधित्व करने वाले जी-20 समूह के देशों के साथ आर्थिक सहयोग को लेकर अमेरिका की प्रतिबद्धता प्रकट करेंगे।

सियासी मियार की रिपोर्ट