Sunday , September 22 2024

ईरान में सड़क पर उतरे छात्र, सुरक्षा बलों से हिंसक झड़प में कई जख्मी..

ईरान में सड़क पर उतरे छात्र, सुरक्षा बलों से हिंसक झड़प में कई जख्मी..

आंदोलित छात्रों ने सड़कों पर टायर जलाकर रास्ता रोका, जगह-जगह आगजनी

तेहरान, 31 अक्टूबर बीते माह पुलिस हिरासत एक छात्रा की मौत के बाद से ईरान के छात्र शांत होने का नाम नहीं ले रहे हैं। ईरान में आंदोलित छात्र सड़क पर उतरे हैं और सुरक्षा बलों से हुई हिंसक झड़प में कई लोग जख्मी हो गए हैं। सड़कों पर जगह-जगह आगजनी भी हुई है।

बीते माह पुलिस की हिरासत में एक छात्रा महसा अमिनी की मौत हो गयी थी। इसके बाद से ईरानी छात्र-छात्राएं लगातार आंदोलित हैं। ईरानी अर्धसैनिक बल रिवोल्यूशनरी गार्ड ने ईरानी विद्यार्थियों को शनिवार तक हर हाल में प्रदर्शन समाप्त करने की चेतावनी दी थी, किन्तु छात्र नहीं माने। रविवार को भी ईरानी छात्र-छात्राओं ने देश भर में प्रदर्शन किया। सड़क पर भारी संख्या में प्रदर्शनकारी छात्र-छात्राओं के उतर आने से ईरान के सुरक्षा बलों ने भी उन पर कार्रवाई की। इसके बाद ईरानी विद्यार्थियों व सुरक्षा बलों में हिंसक झड़प हुई, जिसमें कई घायल हुए। ईरान की सड़कों पर जगह-जगह आगजनी भी हुई है। आंदोलित छात्रों ने सड़कों पर टायर जलाकर रास्ता रोकने जैसे काम भी किये हैं।

ईरान से वायरल हुए कई वीडियो में विद्यार्थियों व सुरक्षा बलों के बीच झड़प साफ दिखाई दे रही है। एक वीडियो में कुछ वर्दीधारी अधिकारी प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार करते देखे गए। यह वीडियो पश्चिमी ईरान के सानंदाज टेक्निकल कॉलेज का बताया जा रहा है। राजधानी तेहरान में कार्यकर्ता समूहों ने दावा किया कि आज़ाद विश्वविद्यालय में प्रदर्शनकारियों, बासिज मिलिशिया के सदस्यों और सादे कपड़ों में पुलिस अधिकारियों के बीच झड़प हुईं।

इसी तरह एक अन्य वीडियो में प्रदर्शनकारियों की एक बड़ी भीड़ दिखाई दे रही है। इसमें शामिल लोग लाठियों से लैस हैं। इन पर सुरक्षा बलों द्वारा आंसू गैस के गोले फेंकने का वीडियो भी वायरल हुआ है। तेहरान विश्वविद्यालय के छात्रों को मार्च करते और नारे लगाते देखा गया। तेहरान विश्वविद्यालय में छात्रों और प्रोफेसरों की एक बड़ी विरोध सभा होने की जानकारी भी सामने आई है। इसी तरह एक अन्य वीडियो में गोलियों की आवाज सुनाई दे रही है। यह वीडियो कुर्दिस्तान विश्वविद्यालय के पास बनाया गया है।

सियासी मियार की रिपोर्ट