Sunday , September 22 2024

गौवंश का संरक्षण संवर्धन अति आवश्यक है : चम्पत राय.

गौवंश का संरक्षण संवर्धन अति आवश्यक है : चम्पत राय.

-राम नगरी अयोध्या में गोपाष्टमी पर गौ माता की पूजा-अर्चना की गई

अयोध्या, 01 नवंबर गोपाष्टमी पर कारसेवकपुरम में श्रीराम गौशाला समिति ने सैकड़ों गौवंशों का वैदिक रीति से पूजन पंडित इन्द्रदेव मिश्र तथा वैदिक राघव मिश्र के मार्गदर्शन में किया गया।

इस अवसर पर श्रीराम गौशाला के अध्यक्ष श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महामंत्री चम्पत राय ने कहा कि गौवंशों को सुरक्षित रखने के लिये सरकारों को दृढ़ इच्छा शक्ति का प्रदर्शन करना होगा। गौवंश का संरक्षण, संवर्धन अति आवश्यक है। समाज को चाहिए कि वह गौ पालन को बल प्रदान करें।

उन्होंने कहा प्राचीन काल से ही यह मान्यता चली आ रही है कि ‘गावो विश्वस्त मातरः’ अर्थात गाय ही विश्व की माता है, भारत की तो यह आत्मा ही है। उन्होंने कहा कि गऊ पालन से परिवारों पर बोझ नहीं बल्कि परिवार सुखी सम्पन्न होगा। गोसेवा करने वाला मनुष्य हर संकटों से मुक्त रहता है।

श्री राम गौशाला के उपाध्यक्ष अयोध्या सांसद लल्लू सिंह ने कहा कि गौवंश का संरक्षण-संवर्धन हर हाल में होना चाहिए। कहा कि भाजपा सरकारें गौरक्षण के लिए गौशालाओं को हर तरह से सहयोग कर रही हैं। गौ वंश की सुरक्षा के लिये हर आवश्यक कदम को उठाए जा रहे हैं। स्वालंबी और विकसित गौशालाओं को मजबूती समाज के बिना सहयोग संभव नहीं है।

प्रबंधक पुरुषोत्तम नारायण सिंह ने कहा कि श्रीराम गौशाला लगातार तीन दशकों से गौ संरक्षण में तत्पर है। यह ऐसी गौशाला है जिसके अंतर्गत स्वालंबन को बढ़ावा देने के लिए तथा गो और गोवंश को बल प्रदान करने के लिए तमाम तरह के औषधियों का भी निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा राज्य सरकार की ओर से गठित गौ सेवा आयोग का सहयोग इस गौशाला को सराहनीय है।

पूजन कार्यक्रम में मेयर ऋषिकेश उपाध्याय, राजेंद्र सिंह पंकज, विधायक वेद गुप्ता, कथाव्यास शान्तनु महाराज, भाजपा नेता ओमप्रकाश सिंह, गिरीश पांडेयडिप्पुल, गौशाला के सहप्रबंधक शरद शर्मा, वीरेन्द्र, सदस्य लालजी जायसवाल, शिवदास सिंह, धीरेश्वर वर्मा, आचार्य दुर्गा, आदित्य उपाध्याय, बालचंद वर्मा, राजेन्द्र वर्मा, अमित तिवारी, वरूण राय, राधेश्याम गुप्ता, राजा वर्मा, कमला देवी, सहजराम मौर्य आदि ने गौवंश का श्रृंगार करके गुड़ और पूड़ियों, केलों का भोग लगाकर रक्षा का संकल्प किया।

सियासी मीयार की रिपोर्ट