Sunday , September 22 2024

युवाओं में तेजी से बढ़ रही मानसिक बीमारी : डॉ राजेश..

युवाओं में तेजी से बढ़ रही मानसिक बीमारी : डॉ राजेश..

-मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता शिविर में दिए गए दिव्यांगता प्रमाणपत्र

प्रयागराज, । मानसिक बीमारी किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है। यह समस्या तेजी से युवाओं को अपनी गिरफ्त में ले रही है। इससे बचने के लिए खुल कर बात करने की आवश्यकता है। यह बातें चाका सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आयोजित मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम में नोडल अधिकारी एनसीडी सेल के डॉ राजेश कुमार ने कही।

मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम में 25 पात्र दिव्यांग लाभार्थियों को मानसिक दिव्यांगता प्रमाणीकरण निर्गत किया गया। डॉ राजेश कुमार ने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नानक सरन के नेतृत्व में किया गया है। कहा कि जनपद में मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उनके मानसिक विकारों की समस्या को दूर करने के लिए अनेक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। हमारा उद्देश्य है हर वर्ग के लोगों को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करना।

कार्यक्रम में जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम की टीम से डॉ राकेश कुमार पासवान मनोचिकित्सक परामर्शदाता ने शिविर में आए करीब 89 मानसिक परेशानियों से ग्रस्त लोगों का उपचार किया। वहीं नैदानिक मनोवैज्ञानिक डॉ ईशान्या राज ने मानसिक दिव्यांगता प्रमाणीकरण हेतु आये 30 मानसिक रोगियों की बुद्धि और मनोवैज्ञानिक परीक्षण किया। मनोचिकित्सा सामाजिक कार्यकर्ता के तौर पर जयशंकर पटेल व शैलेश कुमार साइकाइट्रिक नर्स ने 250 लोगों को मानसिक रोग उसके विभिन्न कारण प्रकार उपायों के बारे में बताया। संचालन अधीक्षक चाका सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉ हेमंत कुमार सिंह ने किया।

सियासी मीयार की रिपोर्ट