Sunday , September 22 2024

सिप्ला के शुद्ध‍ लाभ में इजाफा..

सिप्ला के शुद्ध‍ लाभ में इजाफा..

नई दिल्ली, 05 नवंबर । दवा कंपनी सिप्ला ने सालाना आधार पर शुद्ध‍ लाभ में 11 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की है। कंपनी का कुल राजस्व 5.6 फीसदी बढ़कर 5829 करोड़ रुपये हो गया, जिसके बाद इसका चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में कर पश्चात लाभ 789 करोड़ रुपये दर्ज किया गया।

रिपोर्ट के आधार पर इस तिमाही के लिए राजस्व वृद्धि 6 फीसदी और पिछले वर्ष के कोविड समायोजित आधार पर 12 फीसदी मजबूत थी। सिप्ला के एमडी और ग्लोबल सीईओ उमंग वोहरा ने कहा कि अगर इसके लिए समायोजन किया जाए तो कंपनी की वैश्वकि स्तर पर 12 फीसदी की वृद्धि और भारत में 15 फीसदी की वृद्धि हुई है।

उन्होंने कहा कि कंपनी की परिचालन लाभप्रदता 22.3 फीसदी है और 21-22 फीसदी की सीमा के साथ यह कंपनी के पूरे वर्ष के लक्ष्य पर ठीक तरह से चल रही है। हमारे सक्रिय लॉजिस्टिक्स प्रबंधन, लागत कठोरता और कैलिब्रेटेड मूल्य निर्धारण कार्रवाइयों ने लगातार बढ़ रही लागत के प्रतिकूल प्रभाव से निपटने और मुनाफे जुटाने में मदद की है।

अमेरिकी कारोबार के लिए, सिप्ला ने राजस्व में पिछली तिमाहियों में 17.9 करोड़ डॉलर की और सालाना आधार पर 25 फीसदी वृद्धि दर्ज की। इसने अमेरिकी बाजार में लैनरियोटाइड 505बी2 लॉन्च किया। यह एक ऐसी दवा है जिसका उपयोग रोगियों में एक्रोमेगाली (एक वृद्धि हार्मोन विकार) के दीर्घकालिक उपचार के रूप में किया जाता है, जिनका सर्जरी या विकिरण से इलाज नहीं किया जा सकता है।

वोहरा ने कहा कि भारत में लॉन्च के लिए हमारे पास 15 उत्पाद हैं। जहां तक अमेरिका की बात है, कंपनी की योजना अगले साल कैलेंडर वर्ष की पहली छमाही में जेनेरिक दवा अब्रक्सेन (कीमोथेरेपी दवा) लॉन्च करने की है, और जेनेरिक एडवायर (श्वसन संबंधी दवा) भी इस वित्तीय वर्ष के अंत तक लॉन्च होने की उम्मीद है। सिप्ला की कुछ पेप्टाइड उत्पाद लॉन्च करने की भी योजना है।

सियासी मियार की रिपोर्ट