Sunday , September 22 2024

एनआईआईटी ने अमेरिका के सेंट चार्ल्स कंसल्टिंग समूह का किया अधिग्रहण..

एनआईआईटी ने अमेरिका के सेंट चार्ल्स कंसल्टिंग समूह का किया अधिग्रहण..

नई दिल्ली, 05 नवंबर । प्रतिभा विकास कंपनी एनआईआईटी ने सेंट चार्ल्स कंसल्टिंग ग्रुप का अधिग्रहण 2.34 करोड़ डॉलर (करीब 192 करोड़ रुपये) में करने की शनिवार को घोषणा की।

अमेरिका में इलिनॉय के सेंट चार्ल्स स्थित सेंट चार्ल्स कंसल्टिंग समूह परामर्श एवं डिजाइन सेवा प्रदाता है। यह पेशेवर सेवा कंपनियों और फॉर्च्यून 500 कंपनियों को क्रियान्वयन समाधान और रणनीतिक लर्निंग कार्यक्रम की सेवा देती है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘‘एनआईआईटी ने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी एनआईआईटी (यूएसए) इंक के जरिये सेंट चार्ल्स कंसल्टिंग ग्रुप एलएलसी (एसटीसी) का 100 फीसदी अधिग्रहण किया है।’’

यह सौदा 2.34 करोड़ डॉलर में हुआ है। इससे एनआईआईटी को पेशेवर सेवा एवं प्रबंधन परामर्श क्षेत्र में अपनी मौजूदगी बढ़ाने का अवसर मिलेगा।

एनआईआईटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी एवं कार्यकारी निदेशक सपनेश लल्ला ने कहा, ‘‘महामारी के बाद की दुनिया में लर्निंग एंड डेवलपमेंट (एल एंड डी) बदलाव के केंद्र में है। अब कारोबारी और उद्योग जगत में तेजी से परिवर्तन आ रहा है। संगठन भविष्य के लिए तैयार कार्यबल के लिए प्रतिभा और कौशल का निर्माण करना चाहते हैं और उन्हें अपना साथ बनाए रखना चाहते हैं तथा इसके लिए एल एंड डी कई अहम पहलों के लिए रास्ता दिखाता है।’’

एसटीसी के अध्यक्ष लैरी डरहम ने कहा कि दोनों कंपनियां सीखने की पूरक क्षमताओं को साथ लाएंगी जिससे बाजार में हम और प्रतिस्पर्धी बन पाएंगे।

सियासी मीयर की रिपोर्ट