Sunday , September 22 2024

महाराष्ट्र: ऋतुजा लटके ने अंधेरी (पूर्वी) विधानसभा सीट जीती..

महाराष्ट्र: ऋतुजा लटके ने अंधेरी (पूर्वी) विधानसभा सीट जीती..

मुंबई, 06 नवंबर । मुंबई की अंधेरी (पूर्वी) विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) की उम्मीदवार ऋतुजा लटके ने रविवार को जीत हासिल की। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि लटके को 66 हजार से अधिक मत मिले जबकि नोटा (उपरोक्त में से कोई नहीं) विकल्प के पक्ष में 12,806 वोट पड़े हैं।

नोटा मतदाताओं को चुनाव में किसी भी उम्मीदवार के पक्ष में मतदान न करने का विकल्प देता है।

लटके को कुल 86,570 मतों से 66,530 मत प्राप्त हुए।

लटके और छह निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे। छह निर्दलीय उम्मीदवारों में राजेश त्रिपाठी को 1,571 वोट, नीना खेडेकर को 1,531, बाला नादर को 1,515, फरहाना सईद को 1,093, मनोज नायक को 900, जबकि मिलिंद कांबले को 624 वोट मिले।

इस साल मई में शिवसेना विधायक एवं ऋतुजा लटके के पति रमेश लटके के निधन के कारण इस सीट पर उपचुनाव आवश्यक हो गया था जिसके लिए तीन नवंबर को मतदान हुआ था। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा उपचुनाव की दौड़ से अपने उम्मीदवार को हटाए जाने के बाद से यह महज औपचारिकता भर रह गया था।

एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना विधायकों के एक तबके के विद्रोह की वजह से जून में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार के गिरने के बाद महाराष्ट्र में यह पहला चुनावी मुकाबला था।

इस बीच पार्टी अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने रविवार को कहा कि अंधेरी (पूर्व) विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में ऋतुजा लटके की जीत से पता चलता है कि लोग शिवसेना का समर्थन कर रहे हैं।

जीत के बाद लटके ने ठाकरे से उनके आवास ‘मातोश्री’ में मुलाकात की।

ठाकरे ने पत्रकारों से कहा, ‘‘यह तो बस एक लड़ाई की शुरुआत है। (पार्टी) चिन्ह महत्वपूर्ण है लेकिन लोग चरित्र भी देखते हैं। उपचुनाव के नतीजे दिखाते हैं कि लोग हमारा समर्थन करते हैं।’’

ठाकरे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले धड़े पर परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए कहा, ‘‘यह जीत एक लड़ाई की शुरुआत है। मैं शिवसैनिकों से भविष्य की सभी लड़ाइयों के लिए एकजुट होकर लड़ने की अपील करता हूं। इस चुनाव के लिए हमारी पार्टी के नाम और चुनाव चिन्ह पर रोक लगी थी लेकिन जो इसे चाहते थे वे चुनावी मैदान में कहीं नहीं थे।’’

अंतिम समय में उपचुनाव के लिए अपने उम्मीदवार को वापस लेने वाली भाजपा पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि शिवसेना के प्रतिद्वंद्वी हार को भांपते हुए दौड़ से पीछे हट गए।

शिवसेना के रमेश लटके ने अंधेरी (पूर्वी) विधानसभा सीट का दो बार प्रतिनिधित्व किया था।

वर्ष 2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में शिवसेना ने 56 सीट पर जीत हासिल की थी। इस साल मई में रमेश लटके के निधन के कारण यह संख्या घटकर 55 रह गई थी।

जून में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना के 40 विधायकों ने पार्टी नेतृत्व के खिलाफ विद्रोह कर दिया था, जिसके परिणामस्वरूप उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास आघाड़ी सरकार (एमवीए) गिर गई थी।

एमवीए के घटक दल-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और कांग्रेस, दोनों ने ऋतुजा लटके की उम्मीदवारी का समर्थन किया था।

सियासी मियार की रिपोर्ट