Monday , September 23 2024

जब निकले बच्चे का पहला दांत..

जब निकले बच्चे का पहला दांत..

बच्चा जब 6 महीने का होता है तब उसके दांत निकलने शुरू होते है। कुछ बच्चों के दांत 4-5 महीने में ही निकलना शुरू हो जाते हैं। बच्चे इस समय बहुत परेशान रहते हैं, बहुत रोते हैं। क्योंकि जब दांत मसूड़ों से निकलता है तो असहनीय दर्द होता है। ऐसे समय बच्चों का मन कुछ चबाने का करता है। कभी-कभी दांत निकलते समय बच्चों को उल्टी या डायरिया भी हो जाता है। आमतौर पर दांत निकलते समय बुखार नहीं आता, लेकिन यदि दर्द अधिक हो तो बुखार आ सकता है। आइए हम आपको बताते हैं बच्चेो के दांत की पहली समस्यां के बारे में।

मसूड़ों में सूजन
6 महीने के होने के बाद जब बच्चेस का पहला दांत यानी दूध का दांत निकलने लगता है, तब उनके मसूडों में सूजन आ जाती है। मसूड़ों में सूजन के साथ-साथ मसूड़े लाल भी हो जाते हैं। मसूड़ों में दर्द होता है, इसके कारण बच्चा रोता भी है।

चिड़चिड़ा होना
दांत निकलने के दौरान बच्चा चिड़चिड़ा हो जाता है क्योंकि उसे दर्द की अनुभूति होती है और लार टपकने लगती है। इस दौरान बच्चे का मन बहुत विचलित हो जाता है और चिड़चिड़ेपन के कारण वह अधिक रोता है। इस दौरान बच्चे की देखभाल के समय एहतियात बरतनी चाहिए।

मसूड़ों में खुजली
बच्चेो के पहले दांत निकलने के दौरान मसूड़ों में मीठी-मीठी खुजली चलने लगती है, इसलिए बच्चा खुजली को मिटाने के लिए किसी भी वस्तु को मुंह में रखकर उसे चबाने लगता है।

दस्तन होना
दांत निकलते वक्त बच्चे को पतले दस्तम होने लगते हैं। इसलिए यदि 6 महीने बाद बच्चेर को पतले दस्त हों तो समझिये कि उसके दांत निकल रहे हैं, दस्तद के अलावा बच्चेै को बुखार की शिकायत भी हो सकती है।

उल्टी करना
दांत निकलने के दौरान बच्चेा खाना अच्छेस से पचा नहीं पाते हैं, दूध पीने के बाद बार-बार उल्टी भी करते हैं। यदि आपने उनको कुछ भी हल्काच आहार दिया है तो वे तुरंत उल्टीा कर देंगे।

कैसे करें देखभाल…

-दांत निकलते समय बच्चेल के बिस्तर पर सिर के नीचे साफ सूती कपड़ा रखें।

-मसूड़ों में खुजली होने पर बच्चेह कुछ भी चबाने न पाएं, इसलिए बच्चेर को साफ चीज दें। ध्यान रहे कि वो बहुत छोटी वस्तु न हो।

-टीथिंग रिंग को बच्चे की गर्दन में न बांधें, ये फंस सकता है।

सियासी मियार की रिपोर्ट