Monday , September 23 2024

ऑफिस में फेवरेट बनने के लिए अपनाएं ये टिप्स…

ऑफिस में फेवरेट बनने के लिए अपनाएं ये टिप्स…

आपने देखा होगा कि कुछ लोग अपने ऑफिस में हमेशा ही सभी के चहेते बने हुए होते हैं। ऐसी क्या खूबी है जिसकी वजह से वे सभी के बीच लोकप्रिय होते हैं। हम आज आपको कुछ ऐसे ही टिप्स देंगे जिससे आप भी ऑफिस में एक अटरेक्टिव पर्सनेलिटी बनकर उभरेंगे।

सोशल लाइफ: ऑफिस में लोकप्रिय और सबकी पसंद बने रहने के लिए जरूरी है कि आपकी सोशल लाइफ अच्छी हो।

खुशमिजाज रहें: यह बहुत मायने रखता है कि आप किस मिजाज के व्यक्ति हैं। अगर आप खुश मिजाज है तो आपको सभी लोग पसंद करेंगे। लोग हमेशा खुशदिल लोगों का साथ पसंद करते हैं।

संपर्क बनाएं: ध्यान रहे कि ऑफिस में बॉस से लेकर चपरासी तक सभी को हेलो बोलने में न हिचकिचाएं। इससे न सिर्फ आप गॉसिप से दूर रहेंगे, बल्कि आप हमेशा सभी के संपर्क में रहेंगे।

पहनावे पर ध्यान दें: ऑफिस में साफ-सुथरे दिखें। फॉर्मल कपड़े ही चुनें। हेयर कटिंग में देर न करें। आप फ्रेश दिखें और आपसे अच्छी खुशबू आती हो। रोज नहा कर दफ्तर आएं। बहुत भड़कीले कपड़े ना पहनें। दूसरों पर कमेंट ना करें।

सभी को नाम से बुलाएं: कोई आपको आपके नाम से बुलाए आपको भी अच्छा लगता है। कोशिश करें आप भी ऐसा ही करें और वरिष्ठ लोगों को उचित सम्मान दें।

बातचीत करते रहें: लोगों से बातचीत करते रहें। कैंटीन, लिफ्ट में आते-जाते मौका मिले तो कभी मौसम या रोजमर्रा की जिंदगी के बारे में बातचीत करें। यहां यह जरूर ध्यान दें कि आप किसी का कीमती समय बर्बाद न कर रहे हों।

अपनी पहचान बनाएं: दूसरों को कॉपी न करें। हमेशा कोशिश करें आप जैसे हैं वैसे बने रहें। हम सभी के चहेते तो बनना चाहते हैं, मगर उसके अनुरूप व्यवहार नहीं करते।

ड्रिंक करने से बचें: साथियों के साथ पार्टीज में ड्रिंक करने से बचें। यहां आपकी अजीबोगरीब हरकत आपकी छवि खराब कर सकती है।

अपने बारे में बुरा न कहें: अपने बारे में दूसरों से कुछ भी बुरा न कहें। बड़े ग्रुप में अपने बारे में कुछ भी मूर्खतापूर्ण बात न कहें। इससे आपके कार्य को संजीदगी से नहीं लिया जाएगा।

ऑफिस में रिलेशनप न बनाएं: कार्यस्थल में किसी के साथ डेट न करें। लोगों की राय आपके लिए अच्छी नहीं बनती। छवि खराब होने पर उसे दुरुस्त करना आसान नहीं होता।

लापरवाही से बचें: काम में कभी भी प्रति लापरवाही न बरतें। किसी को अपमानजनक बात न कहें।

सियासी मियार की रिपोर्ट