Monday , September 23 2024

नेपाल की जेल में बंद सीरियल किलर चार्ल्स शोभराज की 19 साल होगी रिहाई..

नेपाल की जेल में बंद सीरियल किलर चार्ल्स शोभराज की 19 साल होगी रिहाई..

-कोर्ट ने 15 दिन में देश छोड़ने के दिए आदेश

काठमांडू, 22 दिसंबर । नेपाल की जेल में बंद दुनिया के सबसे खतरनाक सीरियल किलर चार्ल्स शोभराज को नेपाल के सुप्रीम कोर्ट ने बढ़ती उम्र और स्वास्थ्य के आधार पर 19 साल बाद जेल से रिहा करने का आदेश दिया है। कोर्ट ने इसके साथ ही फ्रेंच सीरियल किलर शोभराज को रिहाई के 15 दिन के भीतर नेपाल छोड़ने का भी आदेश दिया है।

दरअसल, चार्ल्स दो अमेरिकी पर्यटकों की हत्या के आरोप में साल 2003 से नेपाल की जेल में कैद है। वह 1976 से 1997 तक भारतीय जेल में भी सजा काट चुका है। नेपाल की सर्वोच्च अदालत ने बुधवार को ‘बिकनी किलर’ के नाम से कुख्यात फ्रांसीसी ‘सीरियल किलर’ चार्ल्स शोभराज को उसकी सेहत के आधार पर रिहा करने का आदेश दिया। सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति सपना प्रधान मल्ला और न्यायमूर्ति तिलक प्रसाद श्रेष्ठ की संयुक्त पीठ ने 78 वर्षीय शोभराज को जेल से रिहा करने का फैसला सुनाया। कोर्ट ने शोभराज की उस याचिका पर फैसला सुनाया, जिसमें उसने दावा किया है कि वह उस जुर्म के लिए निर्धारित अवधि से अधिक का समय जेल में बिता चुका है।

शोभराज ने दावा किया कि वह 20 साल की सजा में से 17 साल पहले ही जेल में बिता चुका है और अच्छे चाल-चलन के कारण उसे रिहा करने की सिफारिश पहले ही की जा चुकी है। शोभराज को अगस्त, 2003 में काठमांडू के एक ‘कसीनो’ से पकड़ा था। भक्तपुर की जिला अदालत ने वर्ष 1975 में एक कनाडाई नागरिक लौरेंट कैरिएरे और एक अमेरिकी नागरिक कोनी जो ब्रोंजिच की हत्या के लिए उसे आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी।

सियासी मीयार की रिपोर्ट