Monday , September 23 2024

हैती तट पर निगरानी के लिए नौसेना जहाजों को तैनात करेगा कनाडा…

हैती तट पर निगरानी के लिए नौसेना जहाजों को तैनात करेगा कनाडा…

ओटावा, 17 फरवरी । प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बहामास में कैरेबियाई नेताओं की वार्षिक बैठक में कहा कि कनाडा आने वाले हफ्तों में हैती के तट पर निगरानी करने के लिए नौसेना के जहाजों को तैनात करेगा।
श्री ट्रूडो ने गुरुवार को कहा,“आज मैं घोषणा कर रहा हूं कि कनाडा निगरानी करने, खुफिया जानकारी इकट्ठा करने और आने वाले हफ्तों में हैती तट पर समुद्री उपस्थिति बनाए रखने के लिए रॉयल कैनेडियन नेवी के जहाजों को भी तैनात करेगा।”
हैती में बढ़ती हत्याएं, मोनफिश और अपहरण गिरोह की गतिविधि से संबंधित घटनायें महत्वपूर्ण मसला माना जाता है, जो 2021 के जुलाई में राष्ट्रपति जोवेनेल मोइस की हत्या के बाद से बढ़ गया है।
श्री ट्रूडो ने यह भी घोषणा की कि कनाडा हैती को उपकरणों से लैस करने और क्षेत्र में गिरोहों के विनाशकारी प्रभाव को कम करने और पुलिस को जमीन पर अधिक प्रभावी बनाने में सक्षम बनाने के लिए हैतीयन नेशनल पुलिस को मजबूत करने के लिए प्रत्यक्ष सहायता प्रदान करने जा रहा है।
जनवरी में, कनाडा ने गिरोहों का मुकाबला करने और मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए हैती राष्ट्रीय पुलिस को बख्तरबंद वाहन प्रदान किए। अक्टूबर,2022 में, अमेरिका और कनाडा ने गंभीर मानवीय संकट के बीच सामूहिक हिंसा के खिलाफ लड़ाई में स्थानीय अधिकारियों की मदद करने के लिए हैती को बख्तरबंद वाहन और अन्य सुरक्षा उपकरण भी वितरित किए थे।

सियासी मियार की रिपोर्ट