Monday , September 23 2024

निर्मला सीतारमण ने आईएमएफ प्रमुख से मुलाकात की..

निर्मला सीतारमण ने आईएमएफ प्रमुख से मुलाकात की..

निगाता/नई दिल्ली, 12 मई केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जी-7 के वित्त मंत्रियों एवं केंद्रीय बैंक के गवर्नरों (एफएमसीबीजी) की बैठक से इतर अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात की। वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी है।

वित्त मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा कि सीतारमण ने जी-7 एफएमसीबीजी की बैठक से इतर ब्राजील के अपने समकक्ष हद्दाद फर्नांडो से भी मुलाकात की। फर्नांडो ने जी-20 अध्यक्ष के रूप में भारत के संचालन की सराहना की। इस मुलाकात के दौरान दोनों मंत्रियों ने बुनियादी ढांचे, बहुपक्षीय विकास बैंकों (एमडीबी) को मजबूत करने और डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे (डीपीआई) से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की।

मंत्रालय के मुताबिक केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2024 में जी-20 अध्यक्षता के लिए ब्राजील को अपना समर्थन दिया। निर्मला सीतारमण जापान की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। दुनिया के सात विकसित देशों के समूह जी-7 की बैठक में आमंत्रित सदस्य के तौर पर शामिल होने के लिए वह यहां आईं हैं। जी-7 की बैठक निगाता में हो रही है। उल्लेखनीय है कि जी-7 दुनिया के 7 प्रमुख औद्योगिक देशों कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमेरिका का मंच है।

सियासी मियार की रिपोर्ट