Monday , September 23 2024

जेलेंस्की के जी7 में भाग लेने की जापान ने की पुष्टि..

जेलेंस्की के जी7 में भाग लेने की जापान ने की पुष्टि..

हिरोशिमा, 20 मई। यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोडिमिर ज़ेलेंस्की व्यक्तिगत रूप से जापान के हिरोशिमा में आयोजित जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।
जापान के विदेश मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की है। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “श्री ज़ेलेंस्की रविवार 21 मई को यूक्रेन में संघर्ष के लिए समर्पित जी7 कार्य सत्र में भाग लेंगे। इसके अलावा ज़ेलेंस्की के शांति और स्थिरता के मुद्दों के लिए समर्पित जी7 नेताओं की एक विस्तारित बैठक में अतिथि के रूप में व्यक्तिगत रूप से भाग लेने की उम्मीद है।”
मंत्रालय ने कहा कि श्री ज़ेलेंस्की भी जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठक आयोजित करने के लिए तैयार हैं। इससे पहले शुक्रवार को यूक्रेन के राष्ट्रीय सुरक्षा एवं रक्षा परिषद के सचिव ओलेक्सी डेनिलोव ने पुष्टि की थी कि श्री ज़ेलेंस्की व्यक्तिगत रूप से जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने जा रहे है। इस बीच जापानी विदेश मंत्रालय ने बताया था कि श्री ज़ेलेंस्की आभासी माध्यम से यूक्रेन के मुद्दे पर आयोजित जी7 शिखर सम्मेलन के रविवार सत्र में भाग लेंगे।
उल्लेखनीय है कि जापान के हिरोशिमा में 19 से 21 मई तक जी7 शिखर सम्मेलन का आयोजन हो रहा है, जिसमें यूक्रेन संघर्ष, आर्थिक सुरक्षा, हरित निवेश और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में विकास के मुद्दे पर चर्चा होगी।
जी7 कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमेरिका का एक अंतर-सरकारी राजनीतिक मंच है। भारत, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, दक्षिण कोरिया, वियतनाम, इंडोनेशिया, कोमोरोस और कुक आइलैंड्स के नेताओं को जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। साथ ही संयुक्त राष्ट्र, विश्व बैंक और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) सहित सात अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों को आमंत्रित किया गया है।

सियासी मियार की रिपोर्ट