Tuesday , September 24 2024

नोएडा में बढ़े लाल टमाटरों के भाव : 160 रुपये किलो से छुआ आसमान, बाजारों से घर तक चर्चा आखिर क्यों..

नोएडा में बढ़े लाल टमाटरों के भाव : 160 रुपये किलो से छुआ आसमान, बाजारों से घर तक चर्चा आखिर क्यों..

नोएडा। घरेलू सामान की बढ़ती कीमतों से हाय तौबा कर रहे लोगों पर टमाटर का लाल रंग खतरा बन रहा है। टमाटर की दिन प्रतिदिन बढ़ती कीमतें आम आदमी की पहुंच से दूर हो रही है। करीब 25 दिन पहले 30 रुपए किलो मिलने वाला टमाटर आज ₹160 रुपये किलो बिक रहा है। टमाटर की बढ़ती कीमतों सें गृहणियों का रसोई का बजट भी बिगड़ गया है।

आखिर क्यों बड़ी टमाटर की कीमत
टमाटर एक ऐसी सब्जी है जो सभी व्यंजनों में डाली जाती है चाहे दाल हो या सब्जी टमाटर के बिना कुछ नहीं है। परंतु अब बढ़ती कीमतों के चलते इसका प्रयोग कुछ ही सब्जियों के तड़के में ही किया जा रहा है। पहाड़ों में हो रही बारिश का असर मैदानी इलाकों तक भी दिख रहा है। ऐसे में बारिश का असर सब्जी मंडी तक पहुंच गया है। सब्जी विक्रेताओं का कहना हैं कि बारिश के कारण टमाटर का इसकी वजह से मंडी में टमाटर एक कैरेट 2500 रुपये की मिल रही है। इसी के चलते बाजारों तक टमाटर की कीमत डबल हो गई है।

सब्जियों को पीछे छोड़ सबसे महंगा हुआ टमाटर
आपको बता दे कि 4 दिन पहले टमाटरों की कीमत 40 रुपये किलो थी जिसके बाद ₹80 किलो हो गयी थी। लेकिन 24 घंटे में ही इसकी कीमत ₹160 किलो हो गई है। फेस-2 मंडी के हिसाब से भिंडी ₹30 से ₹40 किलो, खीरा ₹20-₹30 किलो, आलू ₹30-40 किलो को गोभी ₹40 किलो, प्याज ₹20 से ₹40 किलो। इन सब में टमाटर ने सभी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। बाजारों से लेकर घर पर तक टमाटर की चर्चा हो रही है।

बाकि शहरों में भी सबसे महंगा
टमाटर के भाव सिर्फ दिल्ली एनसीआर में ही बढ़े हैं, ऐसी बात नहीं है। इसके भाव अन्य राज्यों में भी बढ़े हैं। इस समय उत्तर प्रदेश के शहरों में टमाटर के भाव 80 रुपये से 100 रुपये किलो बताए जा रहे हैं। मध्य प्रदेश के बाजार में टमाटर 80 से लेकर 100 रुपए बिक रहा है। बिहार और झारखंड में कल टमाटर 80 रुपये किलो तक बिका था। लेकिन आज इसके भाव में नरमी के संकेत हैं। राजस्थान में यह 90 से 110 रुपये बिक रहा है तो पंजाब में 60 से 80 रुपए की कीमत पर बिक रहा है।

आने वाले समय में कब कम होंगे दाम
मानसून की शुरूआत में ही बिहार, झारखंड और कुछ और राज्यों में टमाटर की नई फसल की बुवाई शुरू हो जाती है। इस फसल को तैयार होने में करीब महीने भर का वक्त लगता है। उसके बाद उसमें टमाटर फलने लगता है। इसलिए उम्मीद जताई जा रही है टमाटर के दाम सामान्य होने में इतने दिन तो लगेंगे ही।

सियासी मीयर की रिपोर्ट