Tuesday , September 24 2024

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल के पुरुलिया में सीमेंट की नई अत्याधुनिक सीमेंट ग्राइंडिंग फैक्ट्री का उद्घाटन किया..

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल के पुरुलिया में सीमेंट की नई अत्याधुनिक सीमेंट ग्राइंडिंग फैक्ट्री का मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल के पुरुलिया में सीमेंट की नई अत्याधुनिक सीमेंट ग्राइंडिंग फैक्ट्री का उद्घाटन किया.द्घाटन किया..

कोलकाता, 06 सितंबर । भारत के अग्रणी सीमेंट उत्पादकों में से एक, सीमेंट लिमिटेड ने आज पश्चिम बंगाल के पुरुलिया जिले में 3.0 मिलियन टन प्रति वर्ष (एमटीपीए) क्षमता के साथ अपनी नई सीमेंट ग्राइंडिंग फैक्ट्री का उद्घाटन किया। उद्घाटन समारोह में पश्चिम बंगाल की माननीय मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भाग लिया, जिनके दूरदर्शी नेतृत्व ने इस उपलब्धि को सुविधाजनक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। नई अत्याधुनिक फैक्ट्री कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी सीमेंट ईस्ट प्राइवेट लिमिटेड द्वारा स्थापित की गई है।
यह फैक्ट्री ? 550 करोड़ के समग्र निवेश के साथ स्थापित की गई है जिसे पूरी तरह से श्री सीमेंट द्वारा आंतरिक संसाधनों के माध्यम से वित्त पोषित किया गया है। फैक्ट्री ने अपनी निर्धारित समय सीमा के भीतर उत्पादन शुरू कर दिया। यह श्री सीमेंट ग्रुप द्वारा हाल के दिनों में घोषित कई नए निवेशों में से एक है। इस सुविधा के लिए क्लिंकर छत्तीसगढ़ के बलौदा बाजार जिले में श्री सीमेंट की सीमेंट इकाई के माध्यम से सेवा प्रदान की जाएगी।
उद्घाटन को संबोधित करते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, मैं श्री सीमेंट लिमिटेड को इस उपलब्धि और नई फैक्ट्री में उत्पादन शुरू करने के लिए बधाई देती हूं। यह महत्वपूर्ण निवेश न केवल हमारे राज्य के औद्योगिक परिदृश्य को मजबूत करता है, बल्कि पश्चिम बंगाल के सीमेंट क्षेत्र की विकास क्षमता को भी दर्शाता है। उत्कृष्टता के लिए श्री सीमेंट की प्रतिबद्धता एक समृद्ध राज्य के लिए हमारी दृष्टि के साथ पूरी तरह से संरेखित है। इस नई फैक्ट्री से हम अपने क्षेत्र की अर्थव्यवस्था और रोजगार के अवसरों पर इसके सकारात्मक प्रभाव की उम्मीद रखते हैं।
श्री सीमेंट लिमिटेड के अध्यक्ष हरि मोहन बांगुर ने इस अवसर पर कहा, मुझे पुरुलिया में हमारे नए सीमेंट ग्राइंडिंग फैक्ट्री के उद्घाटन की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है, जो तेजी से बढ़ते पश्चिम बंगाल के बाजार में हमारी उपस्थिति को मजबूत करेगा। हम पश्चिम बंगाल में इसी तरह का एक और इकाई स्थापित करने के लिए दृढ़ हैं। श्री सीमेंट समूह रणनीतिक निवेशों की एक श्रृंखला के माध्यम से विकास के लिए अपनी प्रतिबद्धता का लगातार प्रदर्शन कर रहा है, और यह नई सीमेंट फैक्ट्री उस प्रतिबद्धता का प्रमाण है। यह उद्यम न केवल इस क्षेत्र के लिए रोजगार के अवसर पैदा करता है, बल्कि हमें पश्चिम बंगाल के बाजार की बढ़ती जरूरतों को कुशलतापूर्वक पूरा करते हुए अपनी विनिर्माण क्षमताओं को बढ़ाने के लिए सशक्त बनाता है।
यह नई इकाई पश्चिम बंगाल और झारखंड राज्यों से बढ़ती सीमेंट मांग को पूरा करने के लिए श्री सीमेंट को रणनीतिक लाभ प्रदान करेगा। यह सुविधा अपने ग्राहकों की सीमेंट आपूर्ति को बेहतर ढंग से संरेखित करने में मदद करेगी और पूर्वी भारत के तेजी से बढ़ते बाजार में अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने में मदद करेगी। इस नई फैक्ट्री में श्री सीमेंट ने अपनी मशीनरी को जर्मनी की अत्याधुनिक तकनीक से उन्नत किया है। इससे भारत में श्री सीमेंट की कुल सीमेंट उत्पादन क्षमता 50 मिलियन टन प्रति वर्ष (एमटीपीए) तक बढ़ गई है। श्री सीमेंट निकट भविष्य में 80 एमटीपीए उत्पादन क्षमता को पार करने के लिए प्रतिबद्ध है। पश्चिम बंगाल में नई फैक्ट्री के साथ, कंपनी अब भारत में 15 सीमेंट उत्पादन इकाइयां संचालित करती है।

सियासी मीयार की रिपोर्ट