Tuesday , September 24 2024

स्मॉल और मिडकैप सूचकांक सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंचे..

स्मॉल और मिडकैप सूचकांक सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंचे..

मुंबई, 06 सितंबर जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि मंगलवार को स्मॉल और मिडकैप शेयरों का प्रदर्शन शानदार रहा और दोनों सूचकांक सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंच गए। मजबूत घरेलू कारक भारतीय इक्विटी के लिए महत्वपूर्ण समर्थन प्रदान कर रहे हैं, जिससे उन्हें कमजोर वैश्विक साथियों द्वारा मूड को बाधित करने के प्रयासों के बावजूद अपनी ताकत बनाए रखने की अनुमति मिल रही है। उन्हों

ने कहा, भारत की सेवा पीएमआई 60.2 पर मजबूत बनी हुई है, जो मुद्रास्फीति के दबाव के बावजूद भी निरंतर मांग का संकेत देती है।
नायर ने कहा कि इसके विपरीत, कमजोर चीनी सेवा पीएमआई ने चीन में आर्थिक सुधार की उम्मीदों पर असर डाला है, जिससे वैश्विक बाजार की धारणा प्रभावित हुई है।
मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा अनुसंधान प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि आशावादी घरेलू संकेतों के कारण घरेलू शेयर लगातार तीसरे दिन सकारात्मक रूप से बंद हुए।
अगस्त महीने के लिए सेवा पीएमआई डेटा 60.1 पर मजबूत आया, जिससे भावनाओं को बढ़ावा मिला। कमजोर वैश्विक बाजारों के बावजूद निफ्टी सकारात्मक खुला और एक सीमित दायरे में कारोबार करते हुए अंतत: 46 अंक (+0.2 प्रतिशत) की बढ़त के साथ 19,575 के स्तर पर बंद हुआ, जबकि एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स 150 अंक बढ़कर 65,780 पर बंद हुआ।
उन्होंने कहा कि व्यापक बाजार ने मिड-कैप 100 और स्मॉल-कैप 100 में क्रमश: 1.1 प्रतिशत और 0.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ बेहतर प्रदर्शन किया। ऑटो और वित्तीय को छोड़कर, सभी क्षेत्रों ने मीडिया में 3 प्रतिशत से अधिक की तेजी के साथ सकारात्मक रिटर्न दिया, जबकि स्वास्थ्य सेवा में 1.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई। उन्होंने कहा कि आगे चलकर बाजार सकारात्मक पूर्वाग्रह के साथ व्यापक दायरे में कारोबार जारी रखेगा, क्योंकि अनिश्चित वैश्विक संकेतों के बीच लचीली घरेलू अर्थव्यवस्था मजबूती प्रदान करती है।

सियासी मीयार की रिपोर्ट