Monday , September 23 2024

कनाडा में ‘ली’ तूफान के कारण तेज हवाएं चलीं, अमेरिका के मेन में एक व्यक्ति की मौत.

कनाडा में ‘ली’ तूफान के कारण तेज हवाएं चलीं, अमेरिका के मेन में एक व्यक्ति की मौत.

बार हार्बर (अमेरिका),। कनाडा के नोवा स्कॉटिया में शनिवार दोपहर ‘ली’ तूफान की दस्तक के बाद मैरिटाइम कनाडा और अमेरिका के न्यू इंग्लैंड में तेज हवाएं चलीं तथा भारी बारिश हुई, जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई इलाकों में बिजली आपूर्ति ठप पड़ गई।

‘यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर’ के अनुसार, उत्तर-उष्णकटिबंधीय चक्रवात 110 किलोमीटर प्रति घंटे की हवाओं के साथ नोवा स्कोटिया की राजधानी हैलिफैक्स से लगभग 215 किलोमीटर पश्चिम में समुद्री तट पर पहुंचा। अमेरिका के मौसम अधिकारियों ने बताया कि यह क्षेत्र मेन के ईस्टपोर्स्ट शहर से लगभग 80 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में है।

प्राधिकारियों के मुताबिक, मेन विभाग और पर्यावरण संरक्षण एवं तटरक्षक कर्मी 1,800 गैलन डीजल ईंधन को उतारने की दिशा में काम कर रहे हैं, ताकि इसे समुद्र में फैलने से रोका जा सके।

‘ली’ के कारण नोवा स्कॉटिया में तटीय सड़कों और नौकाओं में पानी भर गया है, बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है, कई पेड़ टूट गए हैं और नौका सेवाएं बंद कर दी गई हैं। तूफान के कारण इन गर्मियों में आई बाढ़ और जंगलों में आग लगने की घटनाओं से अभी भी उबर रहे क्षेत्र में घबराहट फैल गई। नोवा स्कोटिया के सबसे बड़े हवाई अड्डे ‘हैलिफैक्स स्टैनफील्ड इंटरनेशनल’ से शनिवार को कोई उड़ान निर्धारित नहीं है।

पुलिस प्रमुख ब्रायन लंट ने बताया कि मेन के सियर्सपोर्ट में शनिवार को तेज हवाओं के कारण अमेरिकी राजमार्ग 1 पर 51 वर्षीय मोटर चालक के वाहन पर एक बड़ा पेड़ गिरने से उसकी मौत हो गई।

सियासी मीयार की रिपोर्ट