Tuesday , September 24 2024

तेल अवीव में न्यायिक सुधार के ख़िलाफ़ किया विरोध प्रदर्शन..

तेल अवीव में न्यायिक सुधार के ख़िलाफ़ किया विरोध प्रदर्शन..

तेल अवीव, 18 सितंबर। इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के न्यायिक सुधार के खिलाफ 37वें सप्ताह के विरोध प्रदर्शन में हजारों प्रदर्शनकारियों ने रविवार को तेल अवीव की सड़कों पर प्रदर्शन के लिए इकठ्ठा हुए। स्पुतनिक संवाददाता ने यह जानकारी दी।
तेल अवीव में विरोध का प्रतीक 1948 की इजरायली स्वतंत्रता की घोषणा थी, जिसने देश की स्थापना की घोषणा की और एक लोकतांत्रिक यहूदी राज्य के रूप में इसके अस्तित्व के बुनियादी सिद्धांतों को निर्धारित किया।
प्रदर्शनकारियों ने दस्तावेज़ की एक बड़ी प्रति के साथ रोथ्सचाइल्ड बुलेवार्ड से कपलान स्ट्रीट तक मार्च किया। नेतन्याहू अमेरिका के लिए प्रस्थान करने वाले हैं इसलिए कुछ प्रदर्शनकारी बेन गुरियन हवाई अड्डे भी पहुंचे।
कानूनी सुधार ने इज़राइल के बुनियादी कानूनों में से एक में संशोधन किया जो इसके भविष्य के संविधान का आधार बनता है। यदि इसे ख़त्म किया जाता है, तो यह यहूदी राज्य के इतिहास में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा किया गया पहला हस्तक्षेप होगा और इसे और भी गहरे संवैधानिक संकट में डाल सकता है।
सुधार के समर्थकों का दावा है कि लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई सरकार को बहुसंख्यक इजरायली नागरिकों के लाभ के लिए नीतियों को आगे बढ़ाने में सक्षम बनाने के लिए यह एक आवश्यक कदम है। उनके विरोधियों का तर्क है कि जब निर्वाचित अधिकारी मनमाने, अतिवादी या भ्रष्ट निर्णय लेंगे तो सुप्रीम कोर्ट के लिए हस्तक्षेप करना कठिन हो जाएगा।

सियासी मीयार की रिपोर्ट