Monday , September 23 2024

यह बातें होंगी कैरियर के लिए फायदेमंद…

यह बातें होंगी कैरियर के लिए फायदेमंद…

यह ऑफिस है, न की आपका घर। यह छोटा-सा जुमला हमें अकसर सुनने को मिलता है। इस बात के एक नहीं कई संदर्भ हो सकते है। आज वक्त की मांग ऐसी है कि हर इंसान कार्यस्थल पर खुद को अच्छा प्रोफेशनल साबित करना चाहता है और इसके लिए वह जी जानसे मेहनत भी करता है।

लेकिन इसके लिए केवल मेहनत की काफी नहीं है, बल्कि कैरियर में सफल होने के लिए अपनी भावनाओं को सही ढंग से अभिव्यक्ति और उन पर नियंत्रण भी बहुत जरूरी हैसही तरीके से जीवन को जीने के लिए पैसे की अहम भूमिका होती है और पैसा तभी आएगा जब आप अपनी पूरी ईमानदारी से काम करेंगी। इसलिए आप भी कुछ ऐसा करें जिससे आपका कैरियर भी संवर जाए और आपके जीवन जीने का स्टाइल भी।

आप खुद को अपडेट करती रहें इस प्रतियोगिता के दौर में हमेशाा कुछ न कुछ नया सीखना जरूरी है। काम में सुस्ती न लाएं कैरियर सुस्ती मतलब बे्रक हो जाना। जो कि ठीक नहीं होता। महिलाओ बेहतर इसलिए नहीं मिल पाता क्योंकि वे लोगों के संपर्क में कम रहती है आप किसी भी तरीके से लोगों के साथ रहें चाहे तो ई-मेल से जुडी रखें और उनका जवाब तुरंत दें।

ऑफिस में सहकर्मियों के साथ तालमेल बैठा कर काम करें। अपनी टीम वर्क के महत्व को समझें और अपने कार्य में ज्यादा पारदर्शिता लाएं। ऑफिस में लडाई-झगडे के चलते आप मानसिक तौर कमजोर बन रहे हैं तो अब तय कर लें कि अबसे आप को ऑफिस की राजनीति से दूर रह कर अपना काम पूरी ईमानदारी से करना है इन सबसे आपको कोई मतलब नहीं।

सियासी मियार की रीपोर्ट