Monday , September 23 2024

कनाडा में गुरुद्वारे के बाहर विरोध प्रदर्शन हुआ हिंसक, मारपीट में दो घायल.

कनाडा में गुरुद्वारे के बाहर विरोध प्रदर्शन हुआ हिंसक, मारपीट में दो घायल.

टोरंटो, 10 जनवरी । कनाडा में एक गुरुद्वारे के बाहर दो सप्ताह तक चला विरोध प्रदर्शन सप्ताह के अंत में हिंसक हो गया। इस हिंसा में दो लोग घायल हो गए हैं। स्थानीय पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

रिपोर्ट के अनुसार, गुरुद्वारा नेतृत्व समिति के विरोध में चल रहे विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा भड़कने के बाद रविवार शाम को पूर्वोत्तर कैलगरी में दशमेश संस्कृति केंद्र में अधिकारियों को बुलाया गया। पुलिस ने बताया कि 135 गुरुद्वारा साहिब बुलेवार्ड स्थित इमारत में शाम 7.45 बजे 50 से 100 लोग झगड़े में शामिल थे।

कैलगरी पुलिस सेवा (सीपीएस) के अनुसार, रविवार को दशमेश संस्कृति केंद्र से सेवा के लिए दो कॉल प्राप्त हुईं, जिनमें से प्रत्येक प्रदर्शनकारियों और इमारत के रहने वालों के बीच अलग-अलग गड़बड़ी के लिए थी। लगभग 1.15 बजे, अधिकारियों को शुरू में उन व्यक्तियों के संबंध में गड़बड़ी की रिपोर्ट के लिए भेजा गया था जिनके बारे में माना जाता था कि वे उस स्थान पर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। कुछ ही देर बाद, दूसरी कॉल आई जिसमें बताया गया कि प्रदर्शनकारी इमारत के अंदर चले गए हैं।

सीपीएस ने एक बयान में कहा कि अधिकारियों ने तनाव कम करने के लिए दोनों पक्षों से बात कर रही है। लड़ाई में कोई हथियार शामिल नहीं था और कोई गिरफ्तारी नहीं हुई। यह विरोध प्रदर्शन 24 दिसंबर को शुरू हुआ। विरोध के आयोजकों में से एक, गुरप्रताप बैदवान ने बताया कि वे मंदिर लीडरशिप का विरोध करने के लिए आंदोलन कर रहे हैं, जो उनकी आस्था के नियमों का पालन नहीं कर रहा है और न ही सिख धर्म के शासन का पालन कर रहा है।

सियासी मियार की रीपोर्ट