Sunday , September 22 2024

मंडेला की समाधि पर स्मारक उद्यान के लिए होगी उनकी निजी वस्तुओं की नीलामी..

मंडेला की समाधि पर स्मारक उद्यान के लिए होगी उनकी निजी वस्तुओं की नीलामी..

जोहानिस्बर्ग, 22 जनवरी (। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला की समाधि के आसपास स्मारक उद्यान बनाने के लिए उनकी लगभग 100 निजी वस्तुओं की फरवरी में नीलामी की जाएगी। नीलामी की जाने वाली वस्तुओं में अल्पसंख्यक श्वेत सरकार के राजनीतिक कैदी के रूप में 27 वर्ष तक जेल की सजा काट कर रिहा होने के बाद मंडेला को दिया गया पहचान दस्तावेज भी शामिल है।

नीलामी में वह ‘मदीबा शर्ट’ भी रखी जाएगी जो उन्होंने महारानी एलिजाबेथ से मुलाकात के दौरान पहनी थी। एक कैदी से राष्ट्रपति बनने तक की अपनी अभूतपूर्व यात्रा के सबसे यादगार अवसर पर मंडेला ने जो ‘थ्री पीस पिनस्ट्राइप सूट’ पहना था और उन्हें उपहार में मिली सोने और चांदी की कई वस्तुओं की नीलामी की जाएगी।

न्यूयॉर्क स्थित कंपनी ग्वेर्नसे की द्वारा की जाने वाली यह नीलामी मंडेला की बेटी मकाज़ीवे द्वारा 2022 में हुई कानूनी लड़ाई जीतने के बाद संभव हो पाई। दक्षिण अफ़्रीकी विरासत संसाधन एजेंसी (एसएएचआरए) ने 2022 की जनवरी में होने वाली नीलामी को रोकने की कोशिश की थी।

एजेंसी ने अदालत में दलील दी थी कि जिन 29 वस्तुओं की नीलामी की जानी है, उनमें रोबेन आइलैंड में मंडेला की जेल कोठरी की असली चाबी भी शामिल है। उसने कहा कि यह राष्ट्रीय संपत्ति है और इसे उनकी बेटी निजी संपत्ति बताकर नहीं बेच सकती। उसने कहा कि इसे सुरक्षित रखने के लिए इसे दक्षिण अफ्रीका को लौटाया जाना चाहिए।

एजेंसी जिन वस्तुओं को विरासत सामान के रूप में अपने पास रखना चाहती थी उनमें मेंडला का पहचान दस्तावेज, उनके द्वारा जेल से अपने परिजनों एवं अन्य को लिखे गये पत्र, कारागार में रहते हुए उनके द्वारा बनाये गये रेखाचित्र तथा अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा सहित राष्ट्र प्रमुखों द्वारा उन्हें दिये गये उपहार शामिल हैं।

अदालत ने दिसंबर 2023 में यह निर्णय सुनाया कि एजेंसी विवाद में आयी इन वस्तुओं के बारे में यह समुचित साक्ष्य नहीं दे पायी कि वे विरासत कानून में परिभाषित विरासत वस्तुओं के दायरे में आते हैं।

ग्वेर्नसे ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि करीब 100 वस्तुओं की पेशकश अनारक्षित नीलामी के तहत की जायेगी। कंपनी ने कहा कि इस नीलामी से प्राप्त होने वाली राशि का उपयोग कुनु में पूर्व राष्ट्रपति की समाधि के चारों ओर मंडेला स्मारक उद्यान बनाने के लिए किया जाएगा।

सियासी मियार की रीपोर्ट