Sunday , September 22 2024

यमन तट पर अज्ञात गोले से हमले के बाद जहाज में लगी आग..

यमन तट पर अज्ञात गोले से हमले के बाद जहाज में लगी आग..

सना, 24 मार्च। यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस (यूकेएमटीओ) ने शनिवार को कहा कि यमन के मोचा बंदरगाह, जिसे अल मुखा भी कहा जाता है, के पश्चिम में 23 समुद्री मील की दूरी पर एक अज्ञात तोप के गोले की चपेट में आने से एक जहाज में आग लग गई, जिसपर चालक दल ने काबू प्राप्त किया।

प्राधिकरण ने एक्स पर एक बयान में कहा कि “यूकेएमटीओ यमन के मुखा के पश्चिम में हुई घटना से अवगत है। एक जहाज पर एक अज्ञात तोप का गोले से हमला किया गया, जिससे उसमें आग लग गई और चालक दल ने उसपर सफलतापूर्वक काबू प्राप्त किया। पोत और चालक दल सुरक्षित हैं।” यूकेएमटीओ ने इस क्षेत्र में जहाजों को सावधानी से आगे बढ़ने और किसी भी संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट करने की सलाह दी।

हूती आंदोलन, जो उत्तरी और पश्चिमी यमन के बड़े हिस्से को नियंत्रित करता है, ने नवंबर 2023 में गाजा पट्टी में सैन्य कार्रवाई को रोकने तक इजरायल से जुड़े किसी भी जहाज पर हमला करने की कसम खाई थी। जिसके बाद अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने लाल सागर में नौवहन सुरक्षित करने के लिए एक बहुराष्ट्रीय ऑपरेशन के निर्माण की घोषणा की। अमेरिका और ब्रिटेन की सेनाओं ने बाद में वाणिज्यिक जहाजों को निशाना बनाने वाले विद्रोहियों की क्षमता को कम करने के लिए हूती के खिलाफ बड़े हमले किए।

सियासी मियार की रीपोर्ट