Sunday , September 22 2024

हमास ने नए युद्धविराम समझौते का प्रस्ताव रखा, बंधकों की रिहाई से पहले युद्ध से छह हफ्ते का ब्रेक मांगा..

हमास ने नए युद्धविराम समझौते का प्रस्ताव रखा, बंधकों की रिहाई से पहले युद्ध से छह हफ्ते का ब्रेक मांगा..

गाजा, 16 अप्रैल गाजा में जारी संघर्ष के बीच हमास ने युद्धविराम और बंधकों की रिहाई का समझौता पेश किया. मांग की गई कि इजरायल अक्टूबर से आतंकवादी समूह द्वारा रखे गए 129 बंधकों में से किसी को भी लेने से पहले छह सप्ताह के युद्धविराम का पालन करे. द टाइम्स ऑफ इज़राइल ने हिब्रू दैनिक हारेत्ज़ की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए ये सूचना दी गई है. इससे पहले इजरायल ने भी युद्धविराम का प्रस्ताव दिया था, जिसे हमास ने खारिज कर दिया था. कथित तौर पर आतंकवादी समूह का प्रस्ताव शनिवार देर रात अमेरिका की मध्यस्थता वाले समझौते को खारिज करने के बाद प्रस्तुत किया गया था.

इज़राइल को गाजा में सभी लड़ाई बंद करनी होगी

द टाइम्स ऑफ़ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार, प्रस्ताव में हमास ने इज़राइल रक्षा बल (आईडीएफ) पर एक शर्त रखी. कहा है कि इज़राइल को गाजा में सभी लड़ाई बंद करनी होगी. छह सप्ताह के लिए शहरी क्षेत्रों से पीछे हटना होगा, जिससे विस्थापित फिलिस्तीनियों को उत्तर लौटने की अनुमति मिल सके.
कहा गया है कि छह सप्ताह की समाप्ति के बाद ही किसी भी बंधक को रिहा किया जाएगा.
प्रत्येक बंदी सैनिक के बदले 50 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा

आगे कहा है कि इन सप्ताहों में बंधकों का पता लगाया जाएगा, वे किस स्थिति में हैं. हमास के मसौदे में कहा गया है कि प्रत्येक इजरायली नागरिक के लिए 30 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया जाएगा. यह भी मांग की गई कि प्रत्येक बंदी सैनिक के बदले 50 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया जाए, जिनमें से 30 आजीवन कारावास की सजा काट रहे हैं.

यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा

टाइम्स ऑफ इज़राइल की खबर के मुताबिक, इज़राइल ने पहले भी इसी तरह की मांगों को ‘भ्रमपूर्ण’ कहकर खारिज कर दिया था. हमास ने फिलिस्तीनी कैदियों की संख्या, साथ ही उनके अपराधों की गंभीरता की मांग की थी. पिछले कई दौर की वार्ताओं में भी यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा रहा है.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को हमास ने इजरायल की बंधक समझौते की बातचीत और युद्धविराम पर अपनी प्रतिक्रिया सौंपी और अपनी मांगों पर कायम रहते हुए उसके प्रस्ताव को खारिज कर दिया था.

हमास ने कहा कि वह स्थायी युद्धविराम, संपूर्ण गाजा से इजरायली सैनिकों की वापसी, उत्तरी गाजा और अन्य क्षेत्रों में फिलिस्तीनियों की वापसी, मानवीय सहायता में वृद्धि और पट्टी के पुनर्निर्माण की शुरुआत की अपनी मूल मांगों पर कायम है.

सियासी मियार की रीपोर्ट