Sunday , September 22 2024

ऑस्कर अवार्ड के नियमों में हुए बड़े बदलाव, कई पुरस्कारों के भी बदले नाम..

ऑस्कर अवार्ड के नियमों में हुए बड़े बदलाव, कई पुरस्कारों के भी बदले नाम..

लॉस एंजेलिस, 23 अप्रैल । साल 2025 में होने वाले अकादमी पुरस्कारों के नियमों में बदलाव किए गए हैं। अकादमी के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स ने 2 मार्च को आयोजित होने वाले 97वें ऑस्कर समारोह के लिए नए पुरस्कार नियमों को मंजूरी दे दी है। बता दें कि ओरिजनल स्कोर कैटेगरी में महत्वपूर्ण परिवर्तन किए गए हैं। नए नियमों के अनुसार जो फिल्में एक सप्ताह पहले रिलीज हुई है वो ऑस्कर के योग्य नहीं मानी जाएंगी।

संगीत के लिए मिलने वाले नियमों में बदलाव

संगीतकारों के लिए नए नियम काफी लाभदायक होने वाले हैं। अब, अधिकतम तीन संगीतकार व्यक्तिगत ऑस्कर प्रतिमाएं प्राप्त कर सकते हैं, यदि उन सभी ने किसी फिल्म के संगीत में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इससे पहले सभी संगीतकारों को एक समूह के रूप में प्रस्तुत करना आवश्यक था। वहीं, इस श्रेणी में शॉर्टलिस्ट को 15 से 20 नामों तक विस्तारित किया गया है, जिसकी घोषणा जनवरी में आधिकारिक नामांकन मतदान अवधि शुरू होने से पहले दिसंबर के अंत में की जाएगी।

ड्राइव-इन थिएटरों पर दिखाई गई फिल्में नहीं होंगी पात्र

अकादमी अब ड्राइव-इन थिएटरों को ऑस्कर पात्रता के लिए योग्य स्थल के रूप में मान्यता नहीं देगी, यह उपाय अस्थायी रूप से 2020 में अपनाया गया था जब इनडोर मूवी थिएटर बंद कर दिए गए थे। उस वर्ष अकादमी ने महामारी के कारण स्ट्रीमिंग और वीओडी प्लेटफार्मों पर दिखाई जाने वाली फिल्मों को भी नॉमिनेशन की अनुमति दी थी।

बेस्ट पिक्चर के लिए होंगे ये नियम

किसी फिल्म को बेस्ट पिक्चर के लिए नॉमिनेट होने के लिए उसे साल 2023 के नियमों की शर्तों को पूरा करना होगा। इनमें छह अमेरिकी बाजारों में से एक में एक सप्ताह का क्वालीफाइंग रन शामिल है। इसके अनुसार 45 दिनों के अंदर शीर्ष 50 अमेरिकी शहरों में से 10 में लगातार प्रदर्शन होना चाहिए। वहीं, 10 जनवरी 2025 के बाद योजनाबद्ध विस्तार के साथ साल के अंत में रिलीज होने वाली फिल्मों को अपनी रिलीज योजना अकादमी द्वारा सत्यापित करानी होगी और 24 जनवरी 2025 तक अपना प्रदर्शन पूरा करना होगा।

रेज फॉर्म करना होगा जमा

इसके अलावा, ऑस्कर के शीर्ष पुरस्कार के लिए फिल्मों को अकादमी प्रतिनिधित्व और समावेशन मानक प्रविष्टि फॉर्म जमा करना होगा, जो चार मानकों में से कम से कम दो को पूरा करता हो। वितरकों और उत्पादन टीमों को फिल्म के पहले क्वालीफाइंग प्रदर्शन की तारीख तक पीजीए मार्क प्रमाणन के लिए आवेदन करना होगा। बता दें कि अब स्क्रिनप्ले कैटेगरी में शूटिंग स्क्रिप्ट प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।

एनिमेटेड फिल्में भी होंगी शामिल

सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फीचर श्रेणी के लिए पात्र एनिमेटेड फिल्मों को सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फीचर के लिए भी शामिल किया जा सकता है, यदि वे दोनों श्रेणियों के मानक को पूरा करती हैं। अंतरराष्ट्रीय फीचर के लिए पात्रता अवधि 1 नवंबर 2023 से 30 सितंबर 2024 तक रखी गई थी।

पुरस्कारों के नाम भी बदले

इतना ही नहीं गवर्नर्स अवॉर्ड्स में भी कुछ बदलाव किए गए हैं। इरविंग जी. थालबर्ग मेमोरियल अवार्ड, जो एक रचनात्मक निर्माता के लगातार उच्च गुणवत्ता वाले काम के लिए दिया जाता है। अब थालबर्ग की पारंपरिक प्रतिमा के बजाय ऑस्कर प्रतिमा के रूप में दिया जाएगा। वहीं, वैज्ञानिक और तकनीकी पुरस्कारों में दो पुरस्कारों का नाम भी बदल दिया गया है गॉर्डन ई. सॉयर पुरस्कार अब ‘वैज्ञानिक और तकनीकी लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार’ के नाम से जाना जाएगा। जॉन ए. बोनर पुरस्कार का नाम बदलकर ‘वैज्ञानिक और तकनीकी सेवा पुरस्कार’ कर दिया गया है।

सियासी मियार की रीपोर्ट