Sunday , September 22 2024

इजराइल ने रफह में संभावित ऑपरेशन से पहले फलस्तीनी नागरिकों की निकासी योजना के बारे में अमेरिका को जानकारी दी.

इजराइल ने रफह में संभावित ऑपरेशन से पहले फलस्तीनी नागरिकों की निकासी योजना के बारे में अमेरिका को जानकारी दी.

वाशिंगटन, 04 मई । इजराइल ने हमास उग्रवादियों का सफाया करने के उद्देश्य से दक्षिणी गाजा के रफह में अपने संभावित ‘ऑपरेशन’ से पहले आम फलस्तीनी नागरिकों को सुरक्षित निकालने की अपनी योजना के बारे में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन के अधिकारियों को जानकारी दी है। अमेरिकी अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

ये अधिकारी इस बारे में सार्वजनिक रूप से टिप्पणी करने के लिए अधिकृत नहीं हैं। उन्होंने बताया कि इजराइल द्वारा योजना की जानकारी दिए जाने के बावजूद अमेरिकी प्रशासन अपने इस रुख पर कायम है कि रफह में ऑपरेशन से फलस्तीन के कई आम लोगों की जान को जोखिम होगा।

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने राष्ट्रपति जो बाइडन और अन्य पश्चिमी अधिकारियों की इस चेतावनी के बावजूद रफह में सैन्य अभियान का संकल्प लिया है कि इससे कई आम लोगों की मौत होने और मानवीय संकट गहराने का खतरा है।

संयुक्त राष्ट्र मानवीय सहायता एजेंसी ने शुक्रवार को कहा कि अगर इजराइल रफह पर हमला करता है तो लाखों लोगों की जान जा सकती है। यह सीमावर्ती शहर मानवीय सहायता की आपूर्ति के लिए एक महत्वपूर्ण प्रवेश बिंदु है और इसमें बड़ी संख्या में विस्थापित फलस्तीनी नागरिक हैं।

अधिकारियों ने बताया कि इजराइलियों ने फलस्तीनी नागरिकों की जिस निकासी योजना के बारे में जानकारी दी है उसे अंतिम रूप नहीं दिया गया है और दोनों पक्ष इस मामले पर चर्चा जारी रखने पर सहमत हुए हैं।

सियासी मियार की रीपोर्ट